नई दिल्ली : जैसा की हमने देखा था ब्रेड से अनेक तरह के व्यंजन बनाये जाते है ,एक और मिठाई बनाना देखते है। इस व्यंजन का नाम है शाही टुकड़ा ..जी हा जैसा की नाम से ही जाहिर है यह टुकड़े बड़े शाही है। ब्रेड के टुकड़ों को शुद्ध देसी घी में तलकर,चाशनी में भिगोकर और ऊपर से रबड़ी से सजाकर बनाए गये यह टुकड़े किसी के भी मुँह में पानी ले आएँगे। किसीभी छोटीसी पार्टी के लिए या फिर जब भी मीठा खाने का मन हो बस बनालो।

सामग्री

(16 टुकड़ों के लिए)
ब्रेड 4 स्लाइस
पिस्ता 8-10
केसर 10-12 धागे
हरी इलायची 4
घी तलने के लिए
चाशनी के लिए:
शक्कर 1 कप
पानी 1 कप
गाढ़े दूध/ रबड़ी के लिए:
दूध ½ लीटर/ 2 कप

बनाने की विधि :

toast
via

ब्रेड को दो बार तिकोना काट लें, जिससे कि एक ब्रेड से 4 तिकोने टुकड़े निकल आएँ।
अब एक नॉन स्टिक तवा गरम करें, धीमी आँच पर ब्रेड के टुकड़ों को दोनों तरफ से सेककर टोस्ट बना लें। इस प्रक्रिया मीं 2-3 मिनट का समय लगता है।

हरी इलायची को छीलले और दानों को दरदरा कूट लें।
पिस्ता को महीन-महीन काट लीजिए।

दूध को उबालिए, पहले उबाल के बाद आँच को धीमा कर दीजिए और दूध को थोड़ा गाढ़ा करिए। दूध को गाढ़ा होने में तकरीबन 20-25 मिनट लगेंगें. बीच-बीच में दूध को चलाना ना भूलें. जब दूध गाढ़ा हो जाए तो आँच को बंद कर दीजिए और दूध को ठंडा होने दीजिए।

एक बर्तन में एक कप शक्कर और एक कप पानी में उबालिए। शक्कर के पिघलने के बाद और एक उबाल आ जाने के बाद आँच को धीमा कर दें और चाशनी को पकने दें. इस मिठाई के लिए हमें एक तार की चाशनी चाहिए. इसमें 7-8 मिनट का समय लगता है।

frying of bread pieces
via
via

अब एक कड़ाही में घी गरम करें। मध्यम आँच पर ब्रेड के टोस्ट को दोनों तरफ से तलें। इस प्रक्रिया में लगभग 30 सेकेंड्स का समय लगता है। तले ब्रेड के टुकड़ों को किचन पेपर पर निकालें।
अब सब तैयारी हो गयी है।

Image result for शाही टुकड़ा
via

सर्व करने के समय पर ब्रेड के टुकड़ों को चाशनी में डालें, लगभग 30 सेकेंड के लिए. टुकड़ों को चाशनी से निकालकर सर्विंग प्लेट में सजाएँ। ऊपर से गाढ़ा दूध/ रबड़ी डालें एक चम्मच और उसके ऊपर केसर और कटे पिस्ते।
स्वादिष्ट शाही टुकड़े तैयार हैं आपके शाही मेहमानों के लिए….

कुछ नुस्खे/ सुझाव

हमने ब्रेड को तवा पर सेक कर टोस्ट इसलिए बनाया है जिससे की वो जल्दी तल जाए और तलने के समय घी कम पिए।

तली हुई ब्रेड को पहले से चाशनी में ना भिगो कर रखें. ऐसा करने से ब्रेड गिलगिली हो जाती है और शाही टोस्ट करारे नही रहते हैं।

ब्रेड को ज़्यादा देर ना तलें, यह बहुत जल्दी जल जाती है।

LEAVE A REPLY