Breaking News

लड़के ज्यादा ध्यान दे पाते है पढाई पर लड़कियों के बिच :रिसर्च

Posted on: 05 Jun 2018 13:44 by Mohit Devkar
लड़के ज्यादा ध्यान दे पाते है पढाई पर लड़कियों के बिच :रिसर्च

बच्चों का स्कूल में दाखिला करना हो तो अक्सर अभिभावक सोचते हैं कि बच्चे का दाखिला किसी ऐसे स्कूल में हों जहां लड़कियों की संख्या थोड़ी कम हो, ताकि बच्चे की एकाग्रता में कोई कमी न आए. पर अगर आपको ये पता चले कि ये सिर्फ एक मिथक है.

Related image

via

एक रिसर्च के अनुसार अगर आपका लड़का किसी ऐसे स्कूल में पढ़े जहां लड़कियों कि संख्या ज्यादा हो तो आपके बच्चे का पढाई में मन ज्यादा लगेगा.

Related image

via

नीदरलैंड्स के रेडबोड यूनिवर्सिटी और यूट्रेक्ट यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने प्रोग्राम फॉर इंटरनेशनल स्टूडेंट असेसमेंट (पीसा) के तहत 15 वर्ष तक के लगभग 20,000 लड़कों के रिजल्ट का अध्ययन करके यह रिपोर्ट जारी की, जो कोएड स्कूल में पढ़ते हैं.

Related image

via

शोधकर्ताओं के अनुसार 60 प्रतिशत से ज्यादा लड़कियों वाला स्कूल, उच्च शिक्षित माता-पिता और अच्छे शिक्षकों वाले कालेजों में पढ़ने वाले छात्रों के टेस्ट में मार्क्स बाकियों की तुलना में अधिक रहे हैं.

Related image

via

अध्ययन में कहा गया है कि स्कूल में लड़कियों का उच्च अनुपात लड़कों पर सकारात्मक प्रभाव डालता है.

Related image

via

नीदरलैंड्स में यूट्रेक्ट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता डॉ मार्ज्रिएट वैन हेक ने प्रेस एसोसिएशन को बताया कि लड़कों की तुलना में लड़कियों कक्षा में आसानी से ध्यान लगाती है, लेकिन साथ ही वे लड़कों को पढ़ने के लिए ज्यादा प्रेरित करती हैं.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com