Breaking News

Movie Review : देश के लिए गर्व पैदा करती है जॉन की ‘परमाणु’

Posted on: 25 May 2018 06:02 by shivani Rathore
Movie Review : देश के लिए गर्व पैदा करती है जॉन की ‘परमाणु’

फिल्म का नाम: परमाणु :द स्टोरी ऑफ पोखरण

डायरेक्टर: अभिषेक शर्मा

सर्टिफिकेट: U

रेटिंग: 4 स्टार

मुंबई : तमाम विवादों के बावजूद बॉलीवुड एक्टर जॉन अब्राहम की फिल्म ‘परमाणु’ आखिरकार रिलीज हो रही है। बता दे कि 1998 पोखरण परमाणु टेस्ट पर बनी इस फिल्म को क्रिटिक्स की तरफ से पॉजीटिव रिस्पॉन्स मिला है। कहानी
इस फिल्म की कहानी 1995 से शुरू होती है जब प्रधानमंत्री के ऑफिस में चीन के परमाणु परीक्षण के बारे में बातचीत चल रही थी। तभी IAS ऑफिसर अश्वत रैना (जॉन अब्राहम) ने भारत को भी एक न्यूक्लियर पावर बनने की सलाह दी। किन्हीं कारणों से उनकी बात प्रधानमंत्री तक पहुंचाई तो गई, लेकिन परीक्षण सफल नहीं हो पाया और अमेरिका ने हस्तक्षेप किया। इसके बाद अश्वत रैना को उनके पद से बर्खास्त कर दिया गया। 

घर की देखरेख उसकी बीवी सुषमा (अनूजा साठे) करती हैं जो की एक एस्ट्रो फिजिसिस्ट हैं। अश्वत इस बीच कॉलेज के लड़कों को लोक सेवा आयोग की परीक्षा के लिए पढ़ाना शुरू कर देता है और यही उसके रुपए कमाने का एकमात्र जरिया है। इस बीच दिल्ली में सरकार बदलती है और परमाणु परीक्षा की बात फिर से उठने लगती है।प्रधानमंत्री के प्रिंसिपल सचिव एक बार फिर से उस मिशन को जिन्दा करते हैं और अश्वत को उसका नेतृत्व करने के लिए आमंत्रित करते हैं। अश्वत भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर, डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन, रॉ, भारतीय सेना और स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन इत्यादि से लोगों को चुनकर एक टीम का गठन करते हैं। जब परमाणु परीक्षण के लिए टीम अपना डेरा राजस्थान के पोखरण में डालती है तब उनका सामना विलेन से होता है जो एक अमेरिकन सेटलाइट है। सारी बाधाओं पर अंत में ये टीम फतह पा लेती है। इस फिल्म से जुड़े सभी लोग मुबारकबाद के हकदार हैं कि भारत के दूसरे परमाणु परीक्षण की कहानी को उन्होंने बड़े ही रोचक अंदाज में फिल्मी पर्दे पर उतारा है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com