भाजपा के नए अध्यक्ष का आज हो सकता है ऐलान

0
28
bjp-ramlal-amit-shah

लोकसभा चुनाव में मिली प्रचंड जीत के बाद दिल्ली के भाजपा मुख्यालय पर पहली बार पदाधिकारियों की बैठक हो रही है। इसकी अध्यक्षता गृहमंत्री अमित शाह कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि इस बैठक में नए अध्यक्ष का ऐलान हो सकता है। इस बैठक में पूर्व मंत्री उमा भारती, जेपी नड्डा, पार्टी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, पूर्व सीएम रमन सिंह और दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी सहित अन्य संगठन के पदाधिकारी शामिल हुए।

पार्टी सूत्रों की माने तो बैठक में लोकसभा चुनाव में मिली बंपर जीत की समीक्षा की जाएगी। सूत्रों की माने तो इस अहम बैठक में नए पार्टी अध्यक्ष के नाम पर भी चर्चा हो सकती है। ऐसा भी कहा जा रहा है कि इस बैठक में संगठन में फेरबदल को लेकर भी चर्चा होनी है। गौरतलब है कि इस साल के अंत में झारखंड, हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होेने हैं, जिसकी तैयारियों पर भी चर्चा हो सकती है।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह मोदी सरकार में गृहमंत्री बन गए। ऐसे में अब नए पार्टी अध्यक्ष की तलाश में दिग्गज जुट गए हैं। इधर, पार्टी सूत्रों की माने तो अध्यक्ष पद की दौड़ में जेपी नड्डा और भूपेंद्र यादव का नाम है। इसमें नड्डा का नाम सबसे आगे चल रहा है। बताया जा रहा है कि जेपी नड्डा ने यूपी प्रभारी रहते हुए लोकसभा चुनाव में पार्टी को बड़ी जीत दिलवाई, इसलिए पीएम नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का नड्डा पर भरोसा बढ़ा है। वहीं भूपेंद्र सिंह यादव ने पार्टी को प्रचंड जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई है, इसलिए इनके पर भी चर्चा की जा रही है। यादव की भी संगठन और आरएसएस में अच्छी पैठ है।

हिमाचल प्रदेश के ब्राह्मण समुदाय से तालुक रखने वाले जेपी नड्डा पर भाजपा का शीर्ष नेतृत्व काफी विश्वास रखता है। हालांकि नड्डा का जुड़ाव आरएसएस से भी रहा है और उनकी छवि भी साफ-सुथरी मानी जाती है। वह पिछली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री की जवाबदारी भी संभाल चुके हैं।

भूपेंद्र यादव भाजपा संगठन में कई अहम जिम्मेदारियां निभा चुके हैं। वर्तमान में राजस्थान से राज्यसभा सांसद होने के साथ ही यादव संगठन में राष्ट्रीय महासचिव के पद की जिम्मेदारी भी निभा रहे हैं। भूपेंद्र यादव गुजरात में भी अहम दायित्व संभाल चुके हैं। इन्हें राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के नजदीकी के तौर पर देखा जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here