Breaking News

ऐसे साबित करेगी बीजेपी बहुमत

Posted on: 18 May 2018 12:30 by Surbhi Bhawsar
ऐसे साबित करेगी बीजेपी बहुमत

कर्नाटक: कर्नाटक में छिड़ी सत्ता की जंग पर आज सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुनाते हुए शनिवार शाम 4 बजे शक्ति प्रदर्शन कराने का आदेश दिया है। यानी अब सिर्फ 22 घंटे में सीएम येदियुरप्पा को अपना बहुमत साबित करना है। यदि कल येदियुरप्पा बहुमत साबित नहीं कर पाते है तो उनकी कुर्सी जा सकती है।गौरतलब है कि राज्यपाल ने बीजेपी को बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन का समय दिया था। बात करे अभी की तो फिलहाल बीजेपी के पास 104 विधायक है और बहुमत के लिए 112 विधायक चाहिए। वही कांग्रेस के 78 और जेडीएस के 38 मिलाकर 116 विधायक है। इस हालात में बीजेपी के पास बहुमत साबित करने के लिए ये रास्ते हो सकते है-बीजेपी के कहने पर यदि कांग्रेस और जेडीएस के विधायक वोटिंग के दौरान सदन में अनुपस्थित रहें या फिर उसके पक्ष में वोट कर दें. कांग्रेस और जेडीएस व्हीप जारी करेगी और तब अगर कोई विधायक अपनी पार्टी के खिलाफ जाकर बीजेपी के पक्ष में वोट करता है तो इससे उनकी सदस्यता जा सकती है।

सदन में वोट गिने जाते हैं, यह नहीं कि व्हिप का उल्लंघन कर कहां वोट दिया। बीजेपी को वोट देने वालों के खिलाफ बाद में कार्रवाई होती रहेगी।

इसके लिए बीजेपी को बहुमत के आंकड़े के पास लाने के लिए कांग्रेस और जेडीए के 15 विधायकों को इस्तीफा दिलवाना होगा। इस हालत में सदन के सदस्यों की कुल संख्या 222 से 208 हो जाएगी और इस आंकड़े पर बीजेपी आसानी से बहुमत पा जाएगी।

कांग्रेस के पास 21 और जेडीएस के 10 लिंगायत विधायक हैं। बीएस येदियुरप्पा भी लिंगायत समुदाय के बड़े नेता हैं। अगर वह लिंगायत के नाम पर इन विधायकों को मनाने में कामयाब हो जाते हैं।

बीजेपी अगर कांग्रेस और जेडीएस के दो तिहाई विधायकों को तोड़ ले जाने में कामयाब हो जाती है, तो वह दल-बदल कानून से बच जाएगी। इसके लिए कांग्रेस के 52 और जेडीएस के 26 विधायकों को राजी करना होगा।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com