भाजपा ने चुनाव जीतने के लिए इतना धन लुटाया कि जानकार हो जाओगे हैरान | BJP spent this much Money in Indian Election 2019

0
14
modi-shah

लोकसभा चुनाव के परिणाम घोषित होने के बाद सेंटर फॉर मीडिया स्टडीज ने चुनावी खर्च के आंकड़े पेश किए थे। एजेंसी के मुताबिक लोकसभा चुनाव में करीब 60 हजार करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। इसमें अकेले भाजपा ने 45 फीसदी खर्च किया है, जबकि बाकी 55 प्रतिशत अन्य सभी दलों ने खर्च किए हैं। इसी बीच कांग्रेस ने भाजपा पर धन बल के दम पर चुनाव जीतने का आरोप लगाया है। कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि हाल में जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक भाजपा ने लोकसभा चुनाव में 27 हजार करोड़ रुपए खर्च किए हैं।

भाजपा को बताना चाहिए कि यह पैसा उसके पास कहां से आया। कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि सेंटर फॉर मीडिया स्टडीज के मुताबिक लोकसभा चुनाव में करीब 60 हजार करोड़ रुपए खर्च हुए हैं, जिनमें से भाजपा का खर्च 45 फीसदी रहा है, जबकि अन्य पार्टियों ने बाकी 55 प्रतिशत खर्च किया। उन्होंने कहा भाजपा ने चुनाव जीतने के लिए 27 हजार करोड़ रुपए लुटाए और 437 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए थे। इस आंकड़े के अनुसार हिसाब लगाने से साफ है कि भाजपा ने लोकसभा की एक सीट पर करीब 62 करोड़ रुपए खर्च किए।

सिंघवी ने आरोप लगाया कि भाजपा ने चुनावी बॉन्ड योजना अपने फायदे के लिए शुरू की। चुनाव में अनाप-शनाप खर्च से बचने के लिए राष्ट्रीय चुनाव निधि का गठन किया जाना चाहिए, ताकि चुनाव में होने वाले बेहिसाब खर्च पर रोक लग सके। कांग्रेस नेता सिंघवी ने कहा कि मोदी सरकार ने पांच साल में नमामि गंगे परियोजना पर 24 हजार करोड़ रूपए खर्च किए थे, इससे अधिक राशि चुनाव जीतने पर खर्च कर दी।

पार्टी ने जितना पैसा इस चुनाव में खर्च किया वह देश के शिक्षा बजट के 30 प्रतिशत, रक्षा बजट का 10 प्रतिशत, स्वास्थ्य बजट का 43 प्रतिशत और महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना मनरेगा के बजट का 45 फीसदी के बराबर है। इस तरह से 1998 के बाद से अब तक हुए लोकसभा चुनावों में इस बार चुनाव खर्च छह गुना ज्यादा हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here