गृहमंत्री बनने के बाद अमित शाह का बदला ठिकाना, अब ये होगा नया पता | BJP President Amit Shah becomes Home Minister

0
14

लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत दिलवाने वाले भाजपा के चाणक्य पार्टी अध्यक्ष अमित शाह को मोदी सरकार में गृह मंत्री बनाया गया हैं। मंत्री बनने के बाद शाह का ठिकाना भी बदल गया है, अब वह दिवंगत प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सरकारी आवास में रहेंगे। केंद्रीय आवास व शहरी कार्य मंत्रालय ने कृष्णा मेनन मार्ग स्थित पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी के आवास को गृह मंत्री के नाम से आवंटित किया है। हालांकि वे अभी शिफ्ट नहीं होंगे। मंत्रालय सूत्रों के मुताबिक शाह अगले दो महीनों में शाम इस बंगले में शिफ्ट हो सकते हैं।

केंद्रीय आवास व शहरी कार्य मंत्रालय ने जो बंगला अमित शाह को आवंटित किया है, उसमें पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी करीब 14 तक रहे। उनके निधन के बाद से बंगला खाली पड़ा हुआ था। बताया जा रहा है कि पिछले दिनों शाह ने बंगले का निरीक्षण किया था। इसके बाद कुछ बदलाव के साथ नवीनीकरण के आदेश दिए थे। दो महीने के भीतर सारे काम पूरे हो जाएंगे। उसके बाद शाह यहां शिफ्ट हो सकते हैं। फिलहाल वह 11 अकबर रोड स्थित आवास पर रहते हैं।

गौरतलब है कि बतौर पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी, 14 साल तक इस बंगले में रहे। पिछले साल 16 अगस्त को उनके निधन के बाद, तत्कालीन मोदी सरकार ने इस बंगले को ‘अटल स्मृति’ के रूप में घोषित करने के कुछ भाजपा नेताओं के विचार को खारिज कर दिया था। सरकार ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि ‘राजघाट’ के पास वाजपेयी के समाधि स्थल को उनकी स्मृति में ‘सदैव अटल’ के नाम से विकसित किया है। साल 2000 में तत्कालीन वाजपेयी सरकार ने ही राष्ट्रीय नेताओं के सरकारी आवास को उनके निधन के बाद स्मृति स्थल के रूप में घोषित करने पर रोक लगाने का फैसला किया था। इस फैसले को बरकरार रखते हुए मोदी सरकार ने अक्तूबर 2014 में पूर्व प्रधानमंत्री चैधरी चरण सिंह के 12, तुगलक रोड, स्थित बंगले को स्मृति स्थल घोषित करने की रालोद अध्यक्ष अजीत सिंह की मांग को खारिज कर दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here