Breaking News

भाजपा के नए-पुराने अध्यक्ष और बढ़ती संपत्ति | BJP’s new-age President and growing Asset

Posted on: 19 Apr 2019 17:31 by Surbhi Bhawsar
भाजपा के नए-पुराने अध्यक्ष और बढ़ती संपत्ति | BJP’s new-age President and growing Asset

हर चुनाव में हलफनामा पेश करने की अनिवार्यता के बाद भी हमारे सेवाभावी नेताओं की संपत्ति में तेजी से इजाफा होता जा रहा है। पार्टी विथ डिफरंस भाजपा के सांसद और खासतौर पर आजकल के अध्यक्ष भी इसमें पीछे नहीं। दो अध्यक्षों की बात करें तो शिवराजसिंह की ताजपोशी में अहम भूमिका निभाने वाले प्रदेशाध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर जो अब केंद्र में मंत्री हैं और सीट बदलकर चुनाव लड़ने को मजबूर हैं, राजनीतिक तौर पर भले ही मजबूत ज्यादा न हुए हों संपत्ति में भरपूर इजाफा हो रहा है।

ग्वालियर छोड़ मुरैना चुनाव लड़ने पहुंचे तोमर का हरफनामा बताता है कि दस साल में ही उन्होंने पार्टी सेवा और देश सेवा में अति व्यस्त रहने के बाद भी निजी संपत्ति भी तेजी से बढ़ रही है। एक दशक पहले मुरैना सीट से चुनाव मैदान में उतरे तोमर की संपत्ति लाखों में ही थी जो बढ़कर करोड़ों में हो गई है। यह पहले 35 लाख तक नहीं पहुंच रही थी और अब दो करोड़ पार कर गई है। उनका बैंक बैलेंस भी इसी तरह की गवाही दे रहा है जो दस लाख से बढ़कर 1.3 करोड़ को पार कर गया है। नकदी 70 हजार से डेढ़ लाख हो गई तो कर्जा भी सत्रह लाख से बढ़कर सत्तर लाख के करीब हो गया। यह तो हुई आंकड़ों की बात। इसके अलावा उन चर्चाओं को कैसे रोका जा सकता है जो नेताओं की संपत्ति के बारे में होती रहती है।

आए दिन कई लाख की लकदक गाड़ियों में घूमने वाले नेताजी के हलफनामे बताते हैं कि उनके पास तो कोई कार ही नहीं। बहरहाल, बात करें भाजपा के मौजूदा अध्यक्ष राकेश सिंह की तो उनकी संपत्ति तो महज पांच साल में ही डेढ़ गुना हो चुकी है। जबलपुर लोकसभा सीट से दोबारा चुनाव मैदान में उतरे राकेश सिंह का हलफनामा बताता है वे पेशे से किसान है और पत्नी माला सिंह के साथ दो व्यावसायिक फर्मों में भागीदार हैं। बारह बोर की एक लाइसेंसी रिवॉल्वर रखने वाले सिंह की पत्नी माला सिंह की संपत्ति में पांच साल में 86 लाख रुपए से भी ज्यादा बढ़ गई। वहीं बेटी गरिमा की संपत्ति में 64 हजार रुपए के लगभग और प्रतिष्ठा की संपत्ति में 36 हजार के लगभग इजाफा हुआ है। सिंह के पास सवा दो करोड़ से कुछ कम चल-अचल संपत्ति है जिसमें विरासत में मिली पौने दो करोड़ की अचल संपत्ति भी शुमार है।

पत्नी के नाम भी दो करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति है। सिंह किसी भी तरह की देनदारी से बरी हैं तो पत्नी पर 14 लाख रुपए की देनदारियां हैं। वैसे सिंह करीब पच्चीस एकड़ खेती की जमीन के मालिक हैं। साथ में सवा दो लाख से ज्यादा के आभूषण भी रखते हैं। उनकी पत्नी के पास करीब 22 लाख के जेवरात हैं। संपत्ति का इस तेजी से बढ़ना आम अवाम को चौंकाता जरूर है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com