Breaking News

BJP राज्यसभा में ऐसे पहुंची बहुमत के करीब, पढ़िए पूरी खबर

Posted on: 01 Jul 2019 11:19 by Pawan Yadav
BJP राज्यसभा में ऐसे पहुंची बहुमत के करीब, पढ़िए पूरी खबर

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में मिली प्रचंड जीत के बाद भाजपा और एनडीए का राज्यसभा में भी कुनबा बढ़ गया है। लोकसभा में भारी बहुमत के साथ सरकार बनाने वाली मोदी सरकार के लिए राहत वाली खबर सामने आ रही है, क्योंकि अब उसको राज्यसभा में भी बहुमत हासिल होने वाला है। बहुमत के लिए भाजपा को मात्र 6 राज्यसभा सदस्यों की जरूरत और है।

दरअसल, तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) के चार और इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी) के एक सांसद के भाजपा में शामिल होने के बाद एनडीए का राज्यसभा में दबदबा बढ़ गया है। अभी तक राज्यसभा में मोदी सरकार को विधयेक पास करवाने के लिए भारी मशक्कत का सामना करना पड़ता था, लेकिन अब सरकार राज्यसभा में भी बहुमत के करीब पहुंचने वाली है।

ऐसे में सरकार को बहुमत पास कराने में आसानी होगी। 235 सदस्यों में से राज्यसभा में एनडीए के 111 सदस्य हो गए हैं। अभी 10 सीटें खाली हैं, जिनमें से 4 सांसद 5 जुलाई तक एनडीए के चुनकर आने की संभावना है। इसके साथ ही यह आंकड़ा 115 हो जाएगा। कुल 241 सदस्यों की संख्या में 115 सांसदों का आंकड़े का अर्थ है कि एनडीए के पास बहुमत से महज 6 सांसद कम रहेंगे। यदि राज्यसभा में कुल 245 सांसद हो जाते हैं, तो फिर एनडीए को अपने दम पर 123 सांसदों की जरूरत होगी।

हालांकि वर्तमान राज्यसभा में अगर सरकार को गैर-यूपीए दल जैसे टीआरएस, बीजेडी और वाईएसआरसीपी का साथ मिलता है, तो उसके लिए किसी भी बिल को पास कराना कठिन नहीं होगा। राज्यसभा की 6 सीटों पर 5 जुलाई को चुनाव होना है। इनमें से एक पर भाजपा की सहयोगी लोजपा अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान निर्विरोध चुने जा चुके हैं। इसके अलावा गुजरात की दो सीटें भाजपा के खाते में आती दिख रही है। वहीं ओडिशा की तीन सीटों में एक सीट भाजपा के पास आएगी।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com