Breaking News

birthday special: जानिए महान क्रिकेटर इशांत शर्मा की जिंदगी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

Posted on: 31 Aug 2018 19:45 by Rakesh Saini
birthday special: जानिए महान क्रिकेटर इशांत शर्मा की जिंदगी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा का 2 सितंबर को बर्थडे आने वाला है। वर्तमान में इशांत शर्मा इंग्लैंड के दौरे पर हैं। अब तक पूरे सीरीज में शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं। भारत के इस तेज गेंदबाज का जन्म 1988 को दिल्ली में हुआ था। इशांत आने वाले 2 सितंबर को 29 साल के हो जाएंगे। आइए जानते हैं इशांत के जन्मदिन पर उनसे जुड़ी कुछ रोचक बातें-

बता दें कि भारतीय टीम के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में अब तक 372 खिलाड़ियों के विकेट लेकर उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखाया है। अगर उनके आईपीएल के ​​करियर की बात करें तो वे 58 विकेट ले चुके हैं।

via

गौरतलब है कि इशांत टीम इंडिया के दूसरे सबसे लंबे खिलाड़ी में से एक माने जाते हैं। उनका कद 6 फीट 4 इंच है, जिसके कारण पूरी टीम उन्हें लंबू कहकर भी बुलाती है। इनसे पहले टीम इंडिया के सबसे लंबे खिलाड़ी अबय कुरूविला थे, जिनका कद 6 फीट  6 इंच था।

via

इशांत की पसंद थे रिकी पॉन्टिंग:

आपको जानकर हैरानी होगी कि आॅस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग इशांत के सबसे पसंदीदा शिकार रहे हैं। दरअसल इशांत ने इंग्लैंड के ओपनर बल्लेबाज एंड्रयू स्ट्रॉक को सबसे ज्यादा 9 बार आउट कर चुके हैै। वहीं पोटिंग और क्लॉर्क को वह सात सात बार आउट कर चुके हैं।

via

इशांत ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी। दोनों ने बहुत शानदार तरीके से अपने करियर और रणजी ट्रॉफी में एक साथ डेब्यू मैच खेला था।

via

ऑस्ट्रेलियाई दौरे (2011-12) पर ईशांत ने अपने करियर की सबसे तेज गेंद फेंकी थी। इस दौरे पर मेलबर्न में दोनों टीमों के बीच खेले गए मुकाबले में इशांत ने 152.2 किलोमीटर प्रतिघंटे के रफ्तार से गेंद डाली थी।

via

इसके अलावा इशांत के नाम एक बेहद शर्मनाक रिकॉर्ड भी दर्ज है। दरअसल एलिस्टर कुक (294), माइकल क्लार्क (329*) और ब्रैंडन मैकुलम ने (302) टीम इंडिया के खिलाफ टेस्ट में बड़ी पारियां खेली हैं। अजीब बात है कि इतना विशाल स्कोर बनाने वाले इन सभी खिलाड़ियों को मैच में इशांत ने जीवनदान दिया था।

via

टीम इंडिया की तरफ से टेस्ट में 9वें विकेट के लिए इशांत ने वीवीएस लक्ष्मण के साथ मिलकर सर्वाधिक रनों की साझेदारी की थी। दोनों ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में 2010-11 9वें विकेट के लिए 81 रन की साझेदारी की थी।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com