Breaking News

Birthday Special : सामाजिक न्याय के थके हुए योध्दा को जन्मदिन की शुभकामनायें

Posted on: 05 Mar 2019 18:42 by mangleshwar singh
Birthday Special : सामाजिक न्याय के थके हुए योध्दा को जन्मदिन की शुभकामनायें

नीरज राठौर

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी चौहान को जन्मदिन की बहुत बहुत हार्दिक शुभकामनाये एवं बधाई . शिवराज जी को में सामाजिक न्याय का थका हुआ एवं हारा हुआ योध्दा कहूँगा क्योकि उन्होंने सामाजिक न्याय की मेरी कई मांगो में से आधी-अधूरी मांगे मान ली थी एवं लागू कर दी थी, मेरी बाकी की मांगे अब कमलनाथ जी की सरकार के यहाँ विचाराधीन है –

सामाजिक न्याय के सकारात्मक कार्य –
1. शिवराज सिंह जी के आदेश से मध्य प्रदेश के ओबीसी स्टूडेंट्स के लिए फोरेन फेलोशिप योजना 2008 के गजट नोटिफिकेशन में प्रकाशित हुई थी, उस समय 10 सीटे थी.

2. मेरी संस्था की मांग को देखते हुए एवं मेरे द्वारा मालवा-निमाड़ के विधायको से पत्र लिखवाने से आये प्रेशर की वजह से सामान्य वर्ग के स्वर्ण स्टूडेंट्स लिए भी 20 सीटे फोरन फेलोशिप की लांच करी. हांलाकि उसमे पालिसी को लेकर कई कमियाँ थी. इस वजह से आज मध्य प्रदेश देश का पहला स्टेट है जहा सभी वर्ग के स्टूडेंट्स को फेलोशिप में आरक्षण है. यही सामाजिक न्याय है, ये देश सबका है, सभी को उनकी जनसँख्या के अनुपात में प्रतिनिधित्व मिले यही हमारे संविधान की विशेषता है.

वो काम जो हो नहीं पाए –
1. मेरी संस्था द्वारा कई बार मांग की गई थी की मध्य प्रदेश में ओबीसी को 27% आरक्षण दे दिया जाए, उस पर कोई विचार नहीं किया गया.
2. मेरी संस्था की मांग जो कि ओबीसी के शासकीय कर्मचारियों की प्रमोशन में आरक्षण की थी, उस पर कोई विचार नहीं किया गया.
3. मेरी संस्था की मांग थी कि ओबीसी की क्रीमीलेयर की सीमा 8 लाख रूपये वार्षिक से 12 लाख रूपये वार्षिक कर दिया जाए, पर भी कोई विचार नहीं किया गया था.
4. मेरी संस्था द्वारा प्रदेश में गरीब अल्पसंख्यको के स्टूडेंट्स के लिए भी फेलोशिप की मांग की गई थी, जिस पर कोई विचार नहीं किया गया था.
इस तरह आधे काम करने की वजह से में शिवराज जी को सामाजिक न्याय का थका हुआ योध्दा कहूंगा.
निष्कर्ष- सरकारे आएगी एवं चले जायेगी लेकिन यदि वंचितों को अगर आप उनका संवेधानिक हक़ नहीं दिला पाते हो तो आप पर प्रश्न उठेगे?

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com