बच्चों में फ़ैल रही ये खतरनाक बीमारी, 10 दिन में 31 बच्चों की मौत

0
28
insefytis

पटना: बिहार में इन दिनों एक खतरनाक बीमारी फ़ैल रही है। बीमारी इतनी खतरनाक है कि इसने 10 दिन में 31 बच्चों की जान ले ली है। इस बीमारी की चपेट में बच्चे ही आ रहे है। बीमारी का नाम इंसेफ्लाइटिस बताया जा रहा है।

मुजफ्फरपुर का है आंकड़ा

बिहार में इंसेफ्लाइटिस से हुई 31 बच्चों की मौत का यह आंकड़ा अकेले मुजफ्फपुर का है। मेडिकल कॉलेज अधीक्षक सुनील शाही की माने तो 2 जून के बाद से इंसेफ्लाइटिस के 86 मामले सामने आए हैं। जबकि जनवरी से लेकर 2 जून तक 13 मामले सामने आए थे, जिसमें 3 की मौत हो गई थी।

बच्चे हो रहे इसका शिकार

इस खतरनाक बीमारी की इस चपेट में 15 साल की उम्र के बच्चे आ रहे है। इससे मरने वालों में ज्यादातर बच्चे एक से सात साल की आयु के बीच के है। इस बीमारी का शिकार आमतौर पर गरीब परिवार के बच्चे होते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक, इस बीमारी का मुख्य लक्षण तेज बुखार, उल्टी-दस्त, बेहोशी और शरीर के अंगों में रह-रहकर कंपन (चमकी) होना है।

हर साल दिखता है कहर

हर साल इस मौसम में मुजफ्फरपुर में इस बीमारी का कहर देखने को मिलता है। पिछले साल गर्मी का कहर कम था इस कारण इस बीमारी का भी प्रभाव कम था। इस बीमारी की जांच के लिए दिल्ली से आई नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल की टीम और पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) की टीम भी मुजफ्फरपुर का दौरा कर चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here