Breaking News

बच्चों में फ़ैल रहा ये खतरनाक बुखार, 22 दिन में 57 बच्चों की मौत

Posted on: 14 Jun 2019 14:04 by Surbhi Bhawsar
बच्चों में फ़ैल रहा ये खतरनाक बुखार, 22 दिन में 57 बच्चों की मौत

पटना: बिहार में चमकी बुखार इन दिनों तेजी से फ़ैल रहा है। इस बुखार को मेडिकल भाषा में Acute Encephalitis Syndrome कहा जाता है। चमकी बुखार कितना खतरनाक है इस बात का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि इससे 22 दिन में 57 बच्चों की जान ले ली है। इस बात की जानकारी बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने ये जानकारी दी है।

मुजफ्फरपुर में सबसे ज्यादा मौत

बताया जा रहा है कि राज्य में हुई 57 बच्चों की मौत में से 46 बच्चों की मौत मुजफ्फरपुर के श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज में हुई, जबकि 8 बच्चों की मौत केजरीवाल हॉस्पिटल में हुई हैं।

एक्शन में सरकार

चमकी बुखार से लगातार हो रही बच्चों की मौतों को लेकर बिहार की नीतीश सरकार एक्शन में आ गई है। शुक्रवार सुबह स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय मुजफ्फरपुर मेडिकल कॉलेज पहुंचे और इंसेफेलाइटिस वार्ड का निरीक्षण किया।

केंद्र से मिली मदद

राज्य सरकार के बाद केंद्र सरकार भी इस मामले में आगे आई है। केंद्रीय स्वस्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने शुक्रवार को कहा, ‘केंद्र से भेजे गए डॉक्टरों की टीम ने अस्पतालों का दौरा किया। उन्होंने राज्य सरकार को इस संबंध में जरूरी सलाह दिए हैं। मैंने बिहार के स्वास्थ्य मंत्री के साथ दो बैठकें की हैं और उन्हें हर संभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया है।’

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com