Breaking News

भीषण गर्मी के चलते बिहार प्रशासन ने जिले में लगाई धारा 144

Posted on: 17 Jun 2019 15:20 by Mohit Devkar
भीषण गर्मी के चलते बिहार प्रशासन ने जिले में लगाई धारा 144

देशभर में लगो इन दिनों भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं. लेकिन बिहार में गर्मी का कहर काफी तेजी से बढ़ता नज़र आ रहा है. भीषण गर्मी के चलते प्रशासन को कई इलाकों में धारा 144 लगानी पड़ गई. ऐसा पहली बार हो रहा है कि भीषण गर्मी के चलते धारा 144 लागू करनी पड़ रही है. आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक, बिहार में अब तक 78 लोगों की मौत लू लगने से हो गई हैं. हालांकि गैर सरकारी आंकड़ा इससे कहीं ज्यादा है.

बता दें कि, गर्मी का प्रभाव सबसे ज्यादा नवादा और औरंगाबाद में देखा गया है. हालांकि लू की वजह से मौत की खबरें पटना के ग्रामीण इलाकों के अलावा शेखपुरा और मुंगेर से भी मिल रही हैं. सरकार ने लू से बचने के लिए सलाह देते हुए कहा है कि, जब घर से निकलना बेहद ज़रूरी हो तभी निकले. लू से सबसे ज्यादा मौतें 50 से ज्यादा उम्र के लोगों की हुई हैं. इसके लिए गया प्रशासन ने मौसम सामान्य होने तक जिले में धारा 144 लागू कर दी हैं.

ख़बरों के मुताबिक, भीषण गर्मी के चलते औरंगाबाद में करीब 47 लोगों की मौत हो चुकी है. गया के जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने भीषण गर्मी और लू को देखते हुए निर्देश जारी करते हुए कहा है कि “मौसम सामान्य होने तक धारा 144 लागू कर दी गई हैं. यानि इस दौरान कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम, राजनैतिक कार्यक्रम, धरना प्रदर्शन और लोगों के एक जगह जमा रहने पर रोक रहेगी. यानि खुले स्थानों पर कार्यक्रम के लिए ये निषेधाज्ञा लागू रहेगी. यह पहला मौका है कि जब मौसम को लेकर धारा 144 लागू कर दी गई हैं.”

डीएम ने अपने निर्देश में यह भी कहा कि, “मनरेगा की कोई योजना सुबह 10.30 बजे के बाद से नहीं चलेगी. कोई भी निर्माण कार्य 11 बजे सुबह से शाम 4 बजे तक नहीं किया जाएगा. प्रशासन का मानना है कि निर्माण कार्यों में लगे मजदूर इसके शिकार हो रहें हैं. इस दौरान बाजार बंद रखने का निर्दश जारी किया गया हैं. यानी 11 बजे से शाम 4 बजे तक सभी दुकानें बंद रखने का निर्देश हैं. प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि इस दौरान वो घर में ही रहें और बहुत जरूरी काम पर ही निकले. दोपहर में घर से ना निकले और अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें.”

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com