किसानों से लेकर सेना तक, पढ़े भाजपा के ‘संकल्पित भारत, सशक्त भारत’ के वादें | Big promises of BJP in Sankalp Patr 2019

0
95
BJP sankalp patr

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए भाजपा ने सोमवार को अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। पार्टी ने अपने घोषणापत्र को ‘संकल्पित भारत, सशक्त भारत’ नाम दिया गया है। अपने ‘संकल्पित भारत, सशक्त भारत’ में भाजपा ने राम मंदिर निर्माण का वादा एक बार फिर दोहराया है। इसके साथ ही पार्टी ने सेना को सशक्त बनाने, तीन तलाक और किसानों को लेकर कई वादें किए है। जानिए भाजपा के घोषणापत्र के मुख्य वादें

must read: बीजेपी का संकल्प पत्र: राम मंदिर सहित किसानों को पेंशन देने तक की ये बड़ी बातें | Lok Sabha Elections 2019 big points of BJP Manifesto released by Narendra Modi, Amit Shah, Rajnath

आतंकवाद पर जीरो टॉलरेंस नीति

भाजपा ने अपने संकल्प त्र में आतंकवाद पर जीरो टॉलरेंस नीति की बात कही है। राजनाथ सिंह ने बताया कि सुरक्षा नीति पर बीजेपी का स्टैंड बिल्कुल स्पष्ट है। आतंकवाद पर जीरो टॉलरेंस है और हाल ही में किए गए सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक इसका उदाहरण है।

राम मंदिर

अपने संकल्प पत्र में भाजपा ने राम मंदिर मुदा एक बार फॉर दोहराया है। घोषणापत्र जारी करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि राम मंदिर निर्माण के लिए हर तरह के प्रयास किए जाएंगे। फिलहाल यह मामला सबसे बड़ी अदालत में चल रहा है। भाजपा की कोशिश रहेगी की राम मंदिर जल्द से जल्द सौहार्दपूर्ण माहौल में बनें।

किसानों को पेंशन

अपने संकल्प पत्र में भाजपा में किसानों को पेंशन देने की भी बात कही है। राजनाथ सिंह ने बताया कि हमने 60 साल से ज्यादा की उम्र वालें छोटे और सीमांत किसानों को सामाजिक सुरक्षा के तहत पेंशन देने का फैसला लिया है।

किसानों को 6 हजार रूपये सालाना

भाजपा ने हाल ही में रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की थी। इसके तहत 2 हेक्टेयर तक जमीन वाले किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद सीधे खातों में पहुंचाने का फैसला किया गया था। संकल पत्र में इसे आगे बढाते हुए पार्टी ने बड़े किसानों को भी यह मदद देने का फैसला लिया है। इसके साथ ही 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का वादा किया है।

गंगा सफाई

गंगा सफाई को एक बार फिर बीजेपी ने अपने मिशन में रखा है। 2022 तक गंगा को स्वच्छ करने का लक्ष्य रखा गया है।

सैनिकों का कल्याण

अपने संकल्प पत्र में भाजपा ने सशस्त्र बलों के सैनिकों के रिटायरमेंट से तीन साल पहले उनकी पसंद के अनुसार ही उनके पुनर्वास की योजना शुरू की जाएगी।

छोटे दुकानदारों को पेंशन

छोटे दुकानदारों को अपने संकल्प पत्र में शामिल करते हुए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के विस्तार का फैसला लिया है। यानी इस योजना के तहत अब छोटे दुकानदारों को भी पेंशन की व्यवस्था की जाएगी।

धारा 370

राजनाथ सिंह ने कहा कि धारा 35ए जम्मू कश्मीर के गैर-स्थायी निवासियों और महिलाओं के खिलाफ है। यह धारा विकास में बाधा है और इसे खत्म करने के लिए हम प्रतिबद्ध है।

तीन तलाक

संकल्प पत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के साथ ही तीन तलाक के खिलाफ कानून बनाकर मुस्लिम महिलाओं के लिए न्याय सुनिश्चित करने का वादा भी किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here