निर्यात बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, आसानी से मिलेगा ऋण

केन्द्र सरकार देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए बई बड़े वित्तीय ऐलान कर रही है। इसी बीच काॅर्पोरेट मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को एक बडडी घोषण की है। उन्होने बताया कि एक्सपोर्ट गारंटी कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (ECGC) द्वारा एनआईआरवीआईके ( NIRVIK) ना की एक नई योजना की शुरूआत की गई है।

0
89
piyush goyal

नई दिल्ली। केन्द्र सरकार देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए बई बड़े वित्तीय ऐलान कर रही है। इसी बीच काॅर्पोरेट मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को एक बडडी घोषण की है। उन्होने बताया कि एक्सपोर्ट गारंटी कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (ECGC) द्वारा एनआईआरवीआईके ( NIRVIK) ना की एक नई योजना की शुरूआत की गई है। इसके योजना के तहत निर्यातकों को आसानी से लोन मिल सकेगा। जिससे लाखों लोगों को फायदा मिलेगा।

इस योजना के तहत निर्यातकों को 60 प्रतिशत तक के घाटे के लिए आसानी से क्रेडिट मिल सकेगा। साथ ही 90 फीसदी राशि और ब्याज का बीमा भी होगा। इस योजना में प्री और पोस्ट दोनों ही शिपमेंट क्रेडिट को शामिल किया है।

दरअसल, जून माह में देश का व्यापारिक घाटा छह माह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। सरकारी आंकड़ों की माने तो साल 2018 की तुलना में व्यापारिक घाटे में 120 करोड़ डॉलर का इजाफा देखा गया है।

मई माह में देश के उत्पादनों का निर्यात सिर्फ चार फीसदी बढ़कर तीन हजार करोड़ डॉलर के स्तर पर पहुंच पाया था। वहीं आयात में 4.3 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई थी। साल 2018 में व्यापार घाटा 1420 करोड़ डॉलर था जो मई 2019 में बढ़कर 1540 करोड़ डॉलर पर पहुंच गया है। ऐसे में निर्यात में बढ़ोतरी करने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा इस योजना का एलान किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here