जब मंच पर रो पड़े भूपेश बघेल, वीडियो वायरल

0
13
bhupesh baghel

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल नए प्रदेश अध्यक्ष की कमान वरिष्ठ कांग्रेस नेता मोहन मरकाम को सौंपी है। इस दौरान मुख्यमंत्री बघेल इतने भावुक हो गए कि वह मंच पर संबोधित करते हुए रो दिए। इस दौरान उन्होंने कहा कि 2014 लोकसभा चुनाव के बाद से परिस्थितियां बहुत विपरीत थीं, लेकिन, हमारे कार्यकर्ताओं ने संघर्ष का रास्ता अपनाया।

बघेल ने कहा कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने रास्ता दिखाया और वरिष्ठों के अनुभव से हमें मार्गदर्शन मिला। इस दौरान वे सचिव गिरीश देवांगन के बारे में बोलते समय रो पड़े। उनका यह वीडियो सोशल मीडिया में भी खूब शेयर हो रहा है। उन्होंने कहा कि नवनियुक्त पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम मेरी हर पदयात्रा में साथ रहे।

बघेल ने कहा कि टीएस सिंहदेव का साथ न मिला होता तो इतनी बड़ी जीत हासिल नहीं कर पाते। अब योजनाओं को घर-घर पहुंचाने का काम मोहन मरकाम का है। मरकाम की अध्यक्षता में कांग्रेस पार्टी नगरीय निकाय चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने भाजपा का सूपड़ा साफ कर दिया था।

2008 में मरकाम ने पहली बार कांग्रेस के टिकट पर भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार लता उसेंडी के खिलाफ चुनाव लड़ा था। इस दौरान उन्हें 2771 मतों के अंतर से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद 2013 और 2018 के विधानसभा चुनाव में मरकाम ने भाजपा उम्मीदवार लता उसेंडी को मात दी। मरकाम को चौथी विधान सभा (वर्ष 2013 से 2018) के लिए छत्तीसगढ़ विधानसभा द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला विधायक चुना गया।

साल 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस 90 सीटों में 68 सीटें लेकर सत्ता में आई तब उन्हें बस्तर क्षेत्र के आदिवासियों का साथ मिला। वहीं वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस जीत को दोहरा नहीं पाई और 11 सीटों में से केवल दो सीटें ही जीत पाई।

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में मोदी की ऐसी लहर चली कि कांग्रेस के कई किले भी ध्वस्त हो गए। 17 राज्य ऐसे है जहां कांग्रेस को एक सीट भी नहीं मिली। उत्तर प्रदेश में गांधी परिवार का गढ़ कही जाने वाली अमेठी लोकसभा सीट भी कांग्रेस के हाथों से चली गई। यहां कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के बीच मुकाबला था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here