Breaking News

भगवान राम ने किया था सीता का अपहरण “गुजरात सरकार का नया पाठ”

Posted on: 01 Jun 2018 04:11 by Ravindra Singh Rana
भगवान राम ने किया था सीता का अपहरण “गुजरात सरकार का नया पाठ”

गुजरात: मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम के बारे में गुजरात की संस्कृत की कक्षा 12 वी की किताब में बेहद चौकाने वाली लाइन लिखी गई है, इसमें लिखा है की सीता का हरण रावण ने नही राम ने किया था, Introduction to Sanskrit Language नाम से किताब में पेज नंबर 106 पर एक पैरे में लिखा है।

Image result for भगवान राम ने किया था सीता का अपहरण

यहां कवि ने अपने मौलिक विचारों के आधार पर राम के चरित्र की एक खूबसूरत तस्वीर पेश की है। जब सीता का अपहरण राम करते हैं तो लक्ष्मण यह संदेश राम को देते हैं, जिसका बेहद मार्मिक वर्णन किया है।’ हालांकि, यह गड़बड़ी सिर्फ अंग्रेजी माध्यम के छात्रों की किताबों तक ही सीमित है। यह पैराग्राफ कालिदास के ‘रघुवंशम’ से लिया गया है। गुजराती पाठ्य पुस्तक में यह गड़बड़ी नहीं है। एक पैरे में लिखा है।

Image result for भगवान राम ने किया था सीता का अपहरण

गुजरात बोर्ड के इस गलती पर संस्कृत के प्रोफेसर ने कहा, सभी जानते हैं कि रावण ने सीता का अपहरण किया था. रघुवंशम में भी कालीदास ने ऐसा ही लिखा है. गुजरात स्कूल टेक्सटबुक के राज्य बोर्ड के एग्जीक्युटिव प्रेजीडेंट ने पहले तो कहा कि उन्हें इस गलती के बारे में जानकारी नहीं है. हालांकि, बाद में उन्होंने गलती को स्वीकार कर लिया. उन्होंने कहा कि यह अनुवाद की गलती है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com