Breaking News

ऐसे बनाए बेसन की बूंदी के लड्डू

Posted on: 01 Nov 2018 13:56 by shilpa
ऐसे बनाए बेसन की बूंदी के लड्डू

बूंदी के लड्डू सब छोटे बड़ों के पसंदीदा लड्डू हैं। किसी भी खुशी के अवसर या त्यौहार पर बूंदी के लड्डू न हो तो ख़ुशी अधूरी लगती है।

Image result for बूंदी के लड्डू

via

बूंदी के लड्डू बनाने की आवश्यक सामग्री –
बेसन – 1 कप
चीनी – 1 1/2 कप
छोटी इलाइची – 6
पिस्ते – 1 टेबल स्पून
खरबूजे के बीज – 1 -2 टेबल स्पून
तेल – 1 टेबल स्पून, बेसन के घोल में डालने के लिये
देशी घी – बूंदी तलने के लिये

Related image

via

बूंदी के लड्डू बनाने की विधि –

बेसन को छान थोड़ा सा पानी डालिये और गुठलियां खतम होने तक घोल लीजिये। चमचे से लगातार गिरने वाली कन्सिस्टन्सी का घोल बना लीजिये। तेल भी डाल दीजिये और बेसन को अच्छी तरह फैटिये। घोल को 10-15 मिनिट के लिये रख दीजिये.

लड्डू के लिए चाशनी बनाने के लिए-
एक कप पानी लीजिए, चीनी डालकर घुलने दीजिये, अब इसे 3-4 मिनिट तक चाशनी को पकाईए। चाशनी में छोटा सा 1 तार बनना चाहिये, अगर चाशनी में तार नहीं बन रहा हो तो चाशनी को 1-2 मिनिट और पका लीजिये। लड्डू के लिये चाशनी तैयार है। पिस्ते को पतले पतले बारीक काट लीजिये। इलाइची छील कर दाने निकाल लीजिये। खरबूजे के बीज रोस्ट कर लीजिये.

बेसन को एक बार और फैंट लीजिये। कढ़ाई में शुद्ध घी डालकर गरम कीजिये। कलछी/ झारी को गरम घी के 6- 7 इंच ऊपर रखकर बेसन का घोल डालिये। झारी के छेदों से बेसन गिरता है और गोल बूंदी बन जाता है। बूंदी को गोल्डन ब्राउन होने तक तल कर निकाल लीजिये।

चाशनी में इलाइची, पिस्ते और खरबूजे के बीज डाल दीजिये। बूंदी चाशनी में डालकर सारी चीजें मिक्स करके, डुबा दीजिये। आधा घंटे तक बूंदी को चाशनी में डूबे रहने दीजिये। बूंदी चाशनी को सोख लेंगी।

दोंनो हाथो पर थोडासा पानी लगाकर 3-4 चम्मच बूंदी लेकर दबा कर गोल लड्डू बनाकर तैयार कर लीजिये। लड्डूयों को खुली हवा में 5-6 घंटे छोड़ दीजिये। ये सूखे हो जायेंगे।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com