Guava is a tropical fruit produced by the guava tree.

अमरूद एक फल के तौर पर हम सभी पसंद करते है लेकिन बहुत कम लोग होंगे जो जानते होंगे कि अमरूद डायबीटीज, ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों में काफी मददगार है,और इसका इस्तेमाल बालों और स्किन की देखभाल के लिए भी किया जाता है। खासकर इसकी पत्तियां स्किन और बालों के लिए काफी फायदेमंद हैं।

सेहत के लिए खतरा बन रहा इन दस चीजों को फ्रीज में रखना

Related image
via

1. अमरूद के पत्ते बढ़ती उम्र को भी रोक देते हैं। इनमें मौजूद ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स उन फ्री रैडिकल्स को खत्म कर देती है, जो स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं। इससे बढ़ती उम्र का असर स्किन पर कम हो जाता है और स्किन की टोन भी काफी सुधर जाती है।

कुछ आसान स्टेप्स और घर बैठे कीजिए हेयर स्पा

Related image
via

2. ब्लैकहेड्स से परेशान हैं तो अमरूद की पत्तों को पीसकर चेहरे पर लगाएं और उसे अपने चेहरे पर स्क्रब की तरह लगाकर रगड़ें। ऐसा करने से कुछ दिनों में ही ब्लैकहेड्स दूर हो जाएंगे।

Related image
via

3. अमरूद के पत्तों से कील-मुंहासे भी ठीक हो जाते हैं। बस रोज़ाना एक बार इसके पत्तों को पीसकर चेहरे पर लगाएं और फिर पानी से धो दें।

Image result for hair fall
via

4. अगर झड़ते बालों से परेशान हैं, तो भी अमरूद के पत्ते काम आते हैं। इसके लिए अमरूद के पत्तों को करीब 1 से 2 लीटर पानी में उबाल लें और जब पानी आधा रह जाए, तब उससे बालों की जड़ों में लगाएं और फिर सूखने के कुछ देर बाद शैंपू कर लें।

Image result for hair fall
via

LEAVE A REPLY