Breaking News

कैंसर और दिल की बिमारियों से दूर रहना चाहते है तो रोज पीये लहसुन की चाय, जानिए कैसे बनती है………….

Posted on: 26 Jun 2018 06:59 by Adil
कैंसर और दिल की बिमारियों से दूर रहना चाहते है तो रोज पीये लहसुन की चाय, जानिए कैसे बनती है………….

तेज़ी से बदलते इस समय में कब व्यक्ति छोटी बीमारियों से लेकर गम्भीर बीमारियों से घिर जाए कुछ कहा नहीं जा सकता है। आजकल लोग तरह-तरह की गम्भीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। अगर वो कुछ बातों का ध्यान रखें तो आसानी से इन बीमारियों से बचा जा सकता है। लहसुन के बारे में किसी को कुछ भी बताने की ज़रूरत नहीं है। लहसुन गुणों का ख़ज़ाना है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी बायोटिक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते हैं।

लहसुन की चाय होती है सेहत के लिए फ़ायदेमंद:

1
बहुत कम लोग ही इस बात को जानते हैं कि लहसुन को सब्ज़ी में डालने के अलावा इसकी चाय बनाकर भी पी जा सकती है। लहसुन में एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होने की वजह से इसकी चाय सेहत के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होती है। लहसुन की चाय कैंसर, दिल और अनेक तरह की बीमारियों से बचाने में मददगार होती है। आज हम आपको लहसुन के चाय के फ़ायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

लहसुन की चाय का सेवन करने से होते हैं ये फ़ायदे:

2
*- लहसुन की चाय का सेवन करने से शरीर में मौजूद ज़हरीले तत्व बाहर निकल जाते हैं, जिससे शरीर में एक्स्ट्रा फ़ैट जमा नहीं हो पाता है। इस वजह से व्यक्ति का वज़न नियंत्रित रहता है।
*- लहसुन एक एंटीबायोटिक की तरह काम करता है, इसलिए सर्दी ज़ुकाम जैसी बीमारियाँ होने का ख़तरा बहुत काम रहता है।
*- लहसुन एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है, इसलिए जब कभी भी दाँतों में दर्द हो तो लहसुन का पेस्ट लगाने से दर्द दूर हो जाता है। अगर आप पेस्ट नहीं लगा सकते हैं तो आप लहसुन की चाय का सेवन कर सकते हैं।
*- लहसुन का सेवन करने से ख़ून का संचार सही तरीक़े से होता है, जिससे बॉडी में कोलेस्ट्राल नियंत्रित रहता है। इससे दिल की बीमारियाँ होने का ख़तरा भी काम रहता है।
*- लहसुन के सेवन से स्किन भी स्वस्थ्य रहती है। लहसुन में विटामिन A, B1, B2 और C काफ़ी मात्रा में पाया जाता है, जो स्किन को स्वस्थ्य रखने में मदद करता है।
*- लहसुन एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट होता है जो फ़्री रेडिकल होने से रोकता है। इससे व्यक्ति में कैंसर होने की सम्भावना काम हो जाती है।
*- लहसुन के सेवन से पेट सम्बंधी बीमारियों से भी निजात पाया जा सकता है और पाचन तंत्र को भी मज़बूत किया जा सकता है।

लहसुन की चाय बनाने की सामग्री:

2
*- 1 लहसुन की कली,
*- 1 गिलास पानी,
*- थोड़ा कटा हुआ अदरक,
*- 1 चम्मच नींबू का रस,
*- 1 चम्मच शहद

ऐसे बनाएँ लहसुन की चाय:

4

*- सबसे पहले पानी को उबलने के लिए गैस पर रख दें। जब पानी अच्छी तरह उबल जाए तो इसमें कटे हुए अदरक और लहसुन के पेस्ट को डाल दें।
*- अब इसे धीमी आँच पर 15-20 मिनट के लिए उबलने दें। बाद में गैस बंद करके 10 मिनट तक ठंडा होने के लिए छोड़ दें।
*- जब ये ठंडा हो जाए तो इसे छानकर एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर सेवन करें।

आइये वीडियो देखे यहाँ ⬇⬇⬇⬇⬇

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com