गर्मी का मौसम अपने पुरे शबाब पर आ चुका है, वहीं इसके साथ ही बाजार भी पूरा अंगूरों से सज चुका है. अंगूर भारत के हर राज्य में आसानी से मिलने वाला एक ऐसा फल है जिसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है. इसके साथ ही इसमें ग्लूकोज भी होता है. इस छोटे से फल में बहुत से गुण होते हैं यह खून कि वृद्धि से ले कर शरीर में कमजोरी को भी दूर करता है. सिर्फ इतना ही नहीं डॉक्टर भी गर्मियों के दिनों में इस फल को खाने कि सलाह देते हैं. मगर क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों?

via
via

दरअसल अंगूर एक अच्छा रक्तशोधक है जिसका अर्थ यह है कि यह पल में रक्त सबंधित विकारों को दूर कर सकता है. वहीं इसके साथ-साथ यह पाचन शक्ति को भी यह सुद्रढ़ करती है, बुखार तथा मानिसक परेशानी में भी यह काफी उपयोगी साबित होता है. सिर्फ इतना ही नहीं अंगूर हमारे शरीर में उपस्थित विषैले पदार्थों को भी शरीर से आसानी से निकाल सकता है.

via
via

आप सब जानते हैं हमारे शरीर में अम्ल की मात्रा बढ़ जाए तो वो परेशानी का कारण बन सकता है. अंगूर आपके शरीर में इसकी मात्रा को बराबर रखने का काम करता है. वहीं इसके अलावा सोडियम क्लोरॉइड, पोटेशियम क्लोरॉइड, पोटेशियम सल्फेट, मैग्निशियम तथा एल्युमिन भी अंगूर में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर के लिए काफी उपयोगी होता है. अगर आप अंगूर का सेवन प्रतिदिन करते हैं तो यह शरीर से थकान को कौसों दूर भगा देगा, और शरीर को चुस्त तंदुरुस्त बनाएं.

thumbnail resource 

LEAVE A REPLY