Breaking News

संक्रांति से पहले घूमें यह शहर, लगता है आसमान में ‘पतंगों का मेला’

Posted on: 11 Jan 2019 18:21 by Rakesh Saini
संक्रांति से पहले घूमें यह शहर, लगता है आसमान में ‘पतंगों का मेला’

मकर संक्रांति हर साल 14 या 15 जनवरी को देश भर के अलग अलग कोने में मनाया जाता है। वैसे तो यह त्योहार हर जगह ही धूम धाम से मनाया जाता है मगर इस त्योहार को गुजरात में बेहद अनोखे ढंग से सेलिब्रेट किया जाता है। इस त्योहार को गुजरात में उत्तरायण के नाम से जाना जाता है। इस मौके पर गुजरात के अलग अलग शहर में जैसे वडोदरा, राजकोट, गांधीनगर और अहमदाबाद में पतंग उड़ाई जाती हैं। अहमदाबाद में और भी बड़े स्‍तर पर मनाया जाता है और हर साल हफ्ते भर के लिए यहां पतंगों का मेला लगता है। इस दौरान अहमदाबाद का आसमान पतंगों से सज जाता है और देश विदेश से लेग यहां पर पतंग उड़ाने की प्रतियोंगिता में हिस्‍सा लेने आते हैं।

आपको बता दें कि इस वर्ष 2019 में अहमदाबाद में काइट फेस्टिवल 6 जनवरी से शुरू हो चुका है। इस फेस्टिवल में भारत समेत 45 देशों के लोगों ने हिस्‍सा लिया है और यहां पर एक साथ 150 प्रतिभागी पतंग उड़ाने की प्रतियोगिता में लगे हुए हैं। इस साल अमेरिका, ब्रिटेन, कंबोडिया और नेपाल से भी लोग यहां आएं हैं। इस त्‍योहार के दौरान अहमदाबाद की रौनक ही कुछ और हो जाती है और यहां पर घूमने का मजा दोगुना हो जाता है।

आसमान में लगा पतंगों का मेला

अहमदाबाद में लगने वाले पतंगों के मेले की सबसे खास बात यह है कि यहां पर आदमी और महिलाएं दोनों ही पतंग उड़ा सकते हैं। हालाकि भारत में पतंग उड़ाने का खेल हमेशा से पुरुषों की जागीर रहा है मगर उत्‍तरायण के मौके पर बच्‍चे से लेकर बूढ़ा तक और मेल-फीमेल हर कोई यहां पतंग उड़ता दिख जाता है। इस बार अहमदाबाद में महोत्‍सव 6 जनवरी से शुरू हो कर 15 जनवरी तक चलेग। इस महोत्‍सव में लोग तरह-तरह की पतंग उड़ाते दिख जाते हैं। कोई बलून के आकार पतंग उड़ता है तो कोई ड्रेगन, घोड़े, फ्रूट्स या फिर कार्टून के शेप की बड़ी-बड़ी पतंग उड़ाते हैं।

विदेशों से आते हैं पतंगबाज

पतंग उड़ाते बच्‍चों को देख हम हमेशा कहते हैं कि वह बड़े होकर क्‍या कर पाएगा। भारत में पतंग उड़ा भले ही शाही खेल रहा हो मगर, इसे अब ज्‍यादा अच्‍छा नहीं माना जाता और घरों में बच्‍चों को पतंग उड़ाने से रोका भी जाता है। मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत एक ऐसा देश है जहां पर पतंग उड़ाने का इंटरनैशनल कम्‍पीटीशन होता है। इस प्रतियोगिता में देश-विदेश के मशहूर पतंगबाज आते हैं और अपनी खूबसूरत पतंगों से आसमान को सजाते हैं।

 

Read More :- जानिए क्यों मनाया जाता है मकर संक्रांति पर पतंग महोत्सव

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com