मध्यप्रदेश में नए साल पर आम आदमी को एक और बड़ा झटका लगा है। राजधानी भोपाल में सांची का दूध फिर महंगा हो गया है। सांची दूध के दाम में 1 से 2 रुपये तक दाम बढ़ाए गए हैं। आधे लीटर के दूध में एक रुपये और एक लीटर दूध में दो रुपये दाम बढ़ाए गए है। ऐसे में भोपाल के साथ सीहोर, विदिशा, बैतूल, रायसेन, हरदा, नर्मदापुरम और राजगढ़ में भी के दूध के दामों में बढ़ोतरी हो जाएगी। इस साल सांची दूध के रेट 4 बार बढ़ चुके हैं। ऐसे में आम लोगों पर आर्थिक बोझ बढ़ गया है। नए रेट 25 दिसंबर से लागू होंगे।

डायमंड दूध का आधा लीटर का पैकेट पहले 32 रुपए में मिल रहा था, जो अब 33 रुपए में मिलेगा। यानी, एक लीटर दूध लेने पर 2 रुपए ज्यादा चुकाने होंगे। इसी प्रकार फुल क्रीम दूध (गोल्ड) का आधा लीटर के दूध के रेट 31 रुपए थे, जो अब 32 रुपए हो गए हैं। वहीं, एक लीटर पैकेट के रेट 61 से बढ़कर 63 रुपए हो गए हैं। टोंड दूध (ताजा) 25 से बढ़कर 26 रुपए और डबल टोंड दूध (स्मार्ट) की कीमत 23 से बढ़कर 24 रुपए हो गई है। इसी प्रकार रिकम्ड मिल्क लाइट का आधा लीटर का पैकेट 20 की जगह 21 रुपए में मिलेगा। चाय स्पेशल दूध के एक लीटर दूध के पैकेट के रेट 49 से बढ़कर 51 रुपए और चाह दूध के रेट 54 रुपए से बढ़कर 56 रुपए हो गए हैं। डबल टोंड दूध (स्मार्ट) का 200 एमएल के पैकेट की कीमतें नहीं बढ़ाई गई है।

Also Read – सिर्फ Paytm ही नहीं, इन शेयरों ने भी निवेशकों को कर दिया बर्बाद , जानिए क्या होगा आगे

भोपाल दुग्ध संघ दूध के चार वेरिएंट के जरिए राजधानी भोपाल सहित आठ जिलों में प्रतिदिन तीन लाख 25 हजार लीटर दूध रोजाना बेचता है। इसके पूर्व भी दीपावली से ठीक पहले सांची ने अपने दूध के दामों में 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी की थी। दो माह बाद फिर से दाम बढ़ने के कारण लोगों पर महंगाई की मार पड़ेगी। अक्टूबर माह में भोपाल सहकारी दुग्‍ध संघ ने अपने नियमित ग्राहकों के एक माह के एडवांस पेमेंट पर मिलने वाली 50 पैसे प्रति लीटर की छूट को भी खत्‍म कर दिया था।