Breaking News

चुनाव रिजल्ट से पहले विदेशी निवेशक हुए सचेत, बाजार से निकले करोड़ों रुपए | Foreign Investors got Awaken before Election Results…

Posted on: 07 May 2019 13:31 by rubi panchal
चुनाव रिजल्ट से पहले विदेशी निवेशक हुए सचेत, बाजार से निकले करोड़ों रुपए | Foreign Investors got Awaken before Election Results…

देश में लोकसभा चुनाव के माहौल में विदेशी निवेशकों ने भी सर्तकता बरतनी शुरू कर दी है। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने मई के पहले ही दो करोबारी सत्रों में बाजार से साढे़ बारह सौ करोड़ रुपए निकाल लिए है। जिसमें 2 और 3 मई को शेयर बाजार से साढ़े तीन सौ करोड़ रुपए और बांड बाजार से साढे़ आठ सौ करोड़ रुपए निकाले है।

चुनाव के चलते निवेशक बाजार में पैसा फंसाने से बच रहे है वहीं पहले से लगाए हुए पैसों को भी निकाल रहे हंै। इस पर जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के निवेश रणनीतिकार वी.के.विजयकुमार के मुताबिक, चुनाव के कारण निवेशकों का सावधान होना संभव है लेकिन मई महिने में एफपीआई के बदलते रूख पर कुछ कहना जल्दबाजी होगा। इसके अलावा फंड्स इंडिया के म्यूचुअल फंड के शोध प्रमुख विद्या बाला का कहना है कि चुनाव के दौरान एफपीआई के निवेशों में उतार-चढाव का होना तय है।

 6 कंपनी को हुआ भारी नुकसान

मुंबई शेयर बाजार की 10 कंपनियों मे 6 को भारी नुकसान उठाना पड़ा। इन 6 कंपनियों का बाजार पूंजीकरण लगभग 64 हजार करोड़ रुपए घट गया। जिसमें सबसे ज्यादा नुकसान सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी टीसीएस को हुआ।

टीसीएस के साथ आईटीसी, भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, इंफोसिस कंपनी को बाजार पूंजीकरण में नुकसान उठाना पड़ा। जबकि रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी और कोटक महिंद्रा बैंक को बाजार पूंजीकरण में काफी फायदा हुआ।

Read more : शेयर बाजार : गिरावट से उबरा सेंसेक्स, 210 अंक उछाला

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com