Breaking News

रूस में बीयर की मांग बढ़ी, लेकिन वोदका ज्यादा लोकप्रिय

Posted on: 22 Jun 2018 10:13 by Praveen Rathore
रूस में बीयर की मांग बढ़ी, लेकिन वोदका ज्यादा लोकप्रिय

मास्को। फुटबॉल वल्र्ड कप का आनंद लेने पूरी दुनिया से फुटबॉल प्रेमी रूस पहुंच रहे हैं। मैच का आनंद लेने के साथ ही खेल प्रेमी बीयर का भी लुत्फ उठा रहे हैं, जिससे रूस में बीयर खपत में बढ़ोतरी दर्ज हुई है। हालांकि स्थानीय लोगों के अनुसार रूस में बीयर की बजाए वोदका का चलन पिछले कुछ सालों में बढ़ा है।

फुटबाल प्रशंसकों की वजह से बार, बीयर गार्डंस और क्राफ्ट बीयर पब्स ’ में ग्राहकों की चहल-पहल बढ़ती जा रही है, लेकिन बिक्री में बढ़ोतरी का रूस के बीयर उद्योग पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा, जहां पिछले कई वर्षों में इसकी खपत कम होती जा रही है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार सालाना अल्कोहल खपत के मामले में रूस 14 वें नंबर पर है। जापान की बीयर बनाने वाली कंपनी किरिन द्वारा 2016 में कराये गये सर्वे के अनुसार बीयर का स्थान वोदका ने ले लिया है। बीयर खपत रूस 32 वें स्थान पर है।

कम बीयर पी रहे हैं रूसी
बिक्री एवं विज्ञापन पर लगी रोक से रूसी लोग 2000 के शुरू की तुलना में अब कम बीयर पी रहे हैं। बीयर पर कर भी काफी ज्यादा लगता है। वहीं 2011 के बाद बीयर को ‘ साफ्ट ड्रिंक ’ के बजाय ‘ अल्कोहल ड्रिंक ’ करार कर दिया गया। इसके बाद से रात में इसकी बिक्री पर प्रतिबंध लग गया। विश्व कप से भले ही बीयर की बिक्री में बढ़ोतरी हो , लेकिन कहा जा रहा है कि बढ़ती मांग से केवल इस समय के दौरान ही असर पड़ेगा, सालाना ट्रेंड में कोई ज्यादा बदलाव नहीं होगा।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com