खटमल के काटने से होती है इतनी खतरनाक बीमारी, जाने…

खटमल के काटने से पागलपन, बुरे सपने, एन्जाइटी, ऑबसेसिव बिहेवियर, खुजली, एलर्जिक रिएक्शन, चगास रोग, आदि रोग हो सकते है.

0
98
खटमल

खटमल का नाम तो आप सबने सुना ही होगा, हर घरब में खटमल पाया जाता हैं। खटमल बहुत छोटा सा किट होता हैं, जो इंसानों का खून पीता है। जिसके काटने से कई साडी बीमारियां हो सकती हैं। आपको बता दे, काक्रोच और खटमल हर घर में पाया जाता हैं। आपके सोने के बाद ये आपका खून चूसने आता हैं जिससे आपको कई तरह की एलर्जी हो सकती हैं।

यह आपके बिस्तर के अलावा आपके फर्नीचर, गद्दे और अन्य जगहों पर भी मौजूद हो सकते हैं। खटमल काटने से किसी भी तरह का रोग और संक्रमण नहीं होता। लेकिन खटमल के शिकार लोगों का कहना है कि इससे उन्हें कई मानसिक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। तो आइए जानते हैं इससे होने वाली समस्याओं के बारे में –

खटमल के काटने से हो सकती है ऐसी बीमारियां –
पागलपन, बुरे सपने, एन्जाइटी, ऑबसेसिव बिहेवियर, खुजली, एलर्जिक रिएक्शन, चगास रोग, आदि।

1 एलर्जिक रिएक्शन – खटमल के काटने से आपकी त्वचा में हल्की जलन महसूस हो सकती है। इससे रेडनेस और फोड़े भी हो सकते हैं। कभी-कभी गंभीर एलर्जिक रिएक्शन भी हो सकते हैं।

2 खुजली – खटमल के काटने से खुजली होना कॉमन है। जिस जगह खटमल ने काटा है, वहां तेज खुजली हो सकती है।

3 नींद न आना – कई बार खटमल काटने से आप इतना परेशान हो जाते हैं कि नींद ही नहीं आती। इससे आपकी कार्यशैली पर गहरा प्रभाव पड़ता है।

4 चगास रोग – कई तरह के अध्ययन में यह बात सामने आई है कि खटमल के काटने से चगास रोग होता है।

5 पीटीएसडी – ज्यादातर लोग जिन्हें खटमल ने काटा है, उन्होंने मेंटल डिसॉडर की बात कही है। कुछ लोगों में पीटीएसडी यानी पोस्ट ट्रॉमैटिक डिसॉडर के लक्षण भी दिखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here