Breaking News

इस वजह से किन्नरों को अपने महलों में रखते थे मुग़ल

Posted on: 13 Jun 2018 16:22 by Lokandra sharma
इस वजह से किन्नरों को अपने महलों में रखते थे मुग़ल

अंग्रेजों से पहले भारत पर मुगलों का शासन होता था. दिल्ली सहित देश के कई राज्यों में मुगलों का शासन था. मुगलों के राजसी वैभव आज भी कई इमारत कहते हैं. मुगलों के कई राजाओं ने अपनी विजय पताका लहराई मगर सबसे ज़्यादा अकबर को याद किया जाता है. वजह उनका धर्मनिरपेक्ष शासन था.

भारतीय इतिहास में मुगलों के बारे में काफी कुछ लिखा गया है. खासकर अकबर के बारे में जिन्हें मुगलों का सबसे महान और सफल शासक माना जाता रहा है. भारतीय इतिहास के अनुसार अकबर मुगल सल्तनत के सबसे महान सम्राट थे लेकिन अकबर भी एक चीज़ से काफी डरते थे.

बता दें बाकी मुगल शासकों की तरह ही अकबर ने भी अपने राज्य को बढ़ाने के लिए कई शादियाँ की थीं लेकिन माना जाता है कि, अकबर को अपनी पत्नियों पर बिलकुल भी यकीन नहीं था. कहा जाता है कि अकबर को लगता था कि अगर महल में पुरुष होंगे तो कुछ अनहोनी घट सकती है. इसलिए पत्नियों पर नजर रखने की जिम्मेदारी अकबर ने किन्नरों को दी हुयी थी.

किन्नर मुगल शासन के दौरान महल और व्यक्तिगत जीवन का एक ख़ास अंग हुआ करते थे. कई जगह वे काफी उपयोगी साबित होते थे. खासकर मुगलों के हरम और उनकी बहु-बेटियों की सुरक्षा में. मुगलों के महल में किन्नरों की संख्या सैकड़ों में हुआ करती थी.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com