इस वजह से होते हैं आंखों के नीचे Dark Circle, इन उपाय से कुछ ही दिनों में करें खत्म

कुछ लोगों के आँखों के नीचे की त्वचा का रंग बदल जाता है और उसमें कालापना आ जाता है। इसे आंखों का काला घेरा या फिर डार्क सर्कल कहते हैं। यह समस्या लड़कियों में विशेष रूप से होती है। कई बार बहुत अधिक तनाव लेने की वजह से आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं।

0
dark cicle

कुछ लोगों के आँखों के नीचे की त्वचा का रंग बदल जाता है और उसमें कालापना आ जाता है। इसे आंखों का काला घेरा या फिर डार्क सर्कल कहते हैं। यह समस्या लड़कियों में विशेष रूप से होती है। कई बार बहुत अधिक तनाव लेने की वजह से आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं। इसके अलावा कम सोने, हार्मोन्स में परिवर्तन होने, अव्यवस्थित लाइफस्टाल होने या फिर हेरेडेट्री होने की वजह से भी आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं। इसको सही करने के लिए लोग तरह तरह के उपायों का इस्तेमाल करते है लेकिन उसके बावजूद भी ये सही नहीं हो पाते है। अगर आप भी अपनी आँखों के निचे के डार्क सर्कल से परेशान है तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे है जिससे आप कुछी दिनों में अपने आंखों के काले घेरे को खत्म कर पाएंगे। तो चलिए जानते है उनके बारे में।

इस वजह से होते है डार्क सर्कल –

तनाव
उम्र का असर
कंप्यूटर या मोबाइल का अधिक उपयोग
खान पान सही न होना
पर्याप्त नींद न लेना
थकान
आयरन की कमी
एलर्जी
शराब या स्मोकिंग अधिक करना
हार्मोन का असंतुलन
गर्भावस्था

ऐसे करें अपने आंखों के नीचे के डार्क सर्कल –

  • आंखों के नीचे काले घेरे को कम करने का काम भी टूथपेस्ट करता है। डार्क सर्कल पर आप पेस्ट की पतली लेयर लगा लें। इस दौरान आंखों को बंद रखें क्योंकि ये आंखों में लगता है। सूखने पर इसे गीले कॉटन से साफ कर दें। रगड़ें नहीं। चार से पांच दिन पर इसे दोहरा सकते हैं।
  • डार्क सर्कल दूर करने के लिए आलू का भी प्रयोग किया जा सकता है। आलू के रस को भी नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिला लें। इस मिश्रण को रूई की सहायता से आंखों के नीचे लगाने से काले घेरे समाप्त हो जाएंगे।
  • खीरा – डार्क सर्कल को खत्म करने का सबसे अच्छा उपाय खीरा यानि ककड़ी है इसका इस्तेमाल करना होता है। खीरा एक अच्छा एस्ट्रीजेंट होता है और यह बेहतरीन क्लींनजर भी होता है जो आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों को खत्म कर देता है। खीरे को काट लें और उन्हे आंखों पर रख लें। ऐसा दिन में दो बार करें, लगभग दस दिन में लाभ मिल जाएगा।
  • बादाम चेहरे के लिये काफी फायदेमंद माना जाता है। 1 चम्मच बादाम का पेस्ट और थोड़ा दूध मिलाकर लगाने से भी आपको राहत मिलेगी। कुछ दिन में ही काले घेरे पर इसका असर आपको दिखने लगेगा।
  • नींबू में विटामिन सी की मात्रा मौजूद होती है इसका इस्तेमाल करने के लिए ताजे नींबू का रस निकालें। फिर उसे कॉटन की सहायता से आँखों के नीचें लगायें। दस मिनट के बाद अपना चेहरा पानी से साफ़ कर लें। नियमित रूप से करने से आपके डार्क सर्कल खत्म हो जायेंगे।
  • ठंडे दूध के लेप से आँखों के नीचे का कालापन दूर हो जाता है। कच्चे दूध को ठंडा होने के लिए रख दें। उसके बाद कॉटन की सहायता से दूध को आँखों के नीचें लगाएं। यह प्रक्रिया दिन में दो बार करें।
  • ग्रीन टी का इस्तेमाल करने से डार्क सर्कल खत्म हो जाते हैं। इसके साथ ही यह आँखों की सूजन को भी कम करती है।