पीएम मोदी का ये बड़ा राज जानकर ओबामा भी रह गए थे दंग

0
28
narendra_modi_barack_obama

वैसे तो आपने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बारें में बहुत कुछ सुना होगा. लेकिन एक ऐसी बात आज हम आपको बताने जा रहे है जिसके बारें में बहुत ही कम लोग जानते है.

जी हां प्रधानमंत्री मोदी की इस खास बात के बारें में जब अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को पता चला था तो वो भी यह जानकर हैरान हो गए थे. हाल ही में हमने शारदीय नवरात्रि मनाई है. शारदीय नवरात्रि के दौरान हर जगह माता के जयकारों से ही माहौल भक्तिमय हो जाता है.

Via

इस शारदीय नवरात्रि के पर्व के दौरान देशभर में कई लोग पूरे नौ दिन तक उपवास कर मां दुर्गा की आराधना करते हैं. ऐसे में जनता को ये जानने की उत्सुकता रहती हैं कि देश के कुछ खास लोग किस तरह से नवरात्रि का उपवास कर माता की पूजा करते हैं. नवरात्रि के दौरान देश के पीएम नरेंद्र मोदी भी मां दुर्गा की आराधना में लीन हो जाते हैं और वो भी बिना कुछ खाए-पिए पूरे नौ दिन तक कठिन उपवास करते हैं.

जी हां आपको पीएम मोदी के इस खास उपवास के बारें में जानकर हैरानी जरुर हुई होगी. जब प्रधानमंत्री के इस कठिन उपवास के बारे में अमेरिका को पता चला तो वो भी हैरान रह गया. वैसे तो अधिकतर श्रद्धालु नवरात्रि के पहले दिन और अंतिम दिन ही उपवास रखते लेकिन प्रधानमंत्री मोदी पूरे नौ दिन तक व्रत रखते हैं. इस दौरान अगर वो किसी कार्यक्रम में भी बिजी रहते हैं तब भी अपने उपवास का सख्ती से पालन करते हैं. प्रधानमंत्री मोदी उपवास के दौरान दिनभर सिर्फ सादा पानी या फिर नींबू पानी ही पीते हैं और शाम के समय वो सिर्फ नींबू पानी के साथ कुछ फल लेते हैं.

Via

इसके बाद भी प्रधानमंत्री मोदी पूरी एनर्जी के साथ अपने सारे डेली के काम-काज भी पूरे कर लेते हैं. इतने कठिन व्रत के बाद भी वह नवरात्रि में अधिक काम करते हैं. आम दिनों में प्रधानमंत्री मोदी सुबह 5 बजे उठते हैं, लेकिन नवरात्रि के दिनों में वो 4 बजे ही उठ जाते हैं. इसके बाद वो मां दुर्गा की आराधना करने लगते हैं. इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी व्रत के दौरान भी रोजाना नियमित रूप से योगा करते हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने एक कार्यक्रम में बताया था कि इस उपवास से उन्हें कई वर्षों से ताकत और शक्ति प्रदान हो रही है. जब साल 2014 में प्रधानमंत्री मोदी नवरात्रि के दौरान ही अमेरिका के दौरे पर गए हुए थे तब पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने व्हाइट हाउस में ही पीएम मोदी के सम्मान में एक शानदार दावत रखी थी. लेकिन उस समय भी प्रधानमंत्री मोदी ने सिर्फ नींबू पानी पीकर ही अपने उपवास के नियमों का पालन किया था. उनके इस कठिन उपवास को देखकर ओबामा भी दंग रह गए थे.

Via

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here