Bank Holidays in April: जल्द से जल्द निपटा लीजिए अपने सभी जरुरी काम, April में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक!

Bank Holidays in April: अगर आपको बैंक (Bank) से जुड़ा कोई भी जरुरी काम हो तो जल्द से जल्द निपटा लीजिए।

Bank Holidays in April: अगर आपको बैंक (Bank) से जुड़ा कोई भी जरुरी काम हो तो जल्द से जल्द निपटा लीजिए। क्योंकि अप्रैल (April) महीना शुरू होने वाला है और इस महीने बैंक की कई दिनों की छुट्टी आने वाली है. जानकारी के अनुसार, अप्रैल में करीब 15 दिनों की छुट्टी आने वाली है. लेकिन वहीं, कुछ छुट्टियां कुछ राज्यों में ही अलग-अलग दिन रहेगी। इसीलिए अगर आपका बैंक से जुड़ा कोई भी ज़रूरी काम हो तो जल्द से जल्द निपटा लीजिए। आज हम आपको अलग-अलग राज्यों में बैंक की छुट्टियों का हिसाब बताने जा रहे हैं.

Must Read : Crime News : महंत पर लगा किशोरी से सामूहिक दुष्कर्म का आरोप, 3 फरार, 1 हिस्ट्रीशीटर गिरफ्तार

जानकारी के मुताबिक, अप्रैल माह में गुड़ी पड़वा, अंबेडकर जयंती और बैसाखी जैसे त्योहारों के चलते अगले महीने कुल 15 दिन बैंक बंद रहेंगे। इसकी जानकारी भारतीय रिजर्व बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई है। हालांकि जो छुट्टियां है वो सभी राज्यों में लागू नहीं होगी लेकिन फिर भी आप जिस राज्य में रहते है उसकी छुट्टियां देख ले –

इस-इस दिन रहेगी छुट्टी –

1 अप्रैल – बैंक खातों का वार्षिक समापन है ऐसे में लगभग सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।

2 अप्रैल – गुड़ी पड़वा / उगादि महोत्सव / नवरात्रि का पहला दिन / तेलुगु नव वर्ष / साजिबू नोंग पम्बा है ऐसे में बेलापुर, बेंगलुरू, चेन्नई, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, मुंबई, नागपुर, पणजी और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।

3 अप्रैल – रविवार है इसलिए बैंक बंद रहेंगे।

4 अप्रैल- सरहुल-रांची में बैंक बंद रहेंगे।

5 अप्रैल – बाबू जगजीवन राम का जन्मदिन है इसलिए हैदराबाद में बैंक बंद रहेंगे।

9 अप्रैल – शनिवार महीने का दूसरा है इसलिए बैंक की छुट्टी रहेगी।

10 अप्रैल – रविवार छुट्टी का ही दिन है।

14 अप्रैल- डॉ. बाबा साहेब अम्बेडकर जयंती/महावीर जयंती/बैसाखी/तमिल नव वर्ष/चिरोबा, बीजू महोत्सव/बोहर बिहू है ऐसे में शिलांग और शिमला के अलावा अन्य जगहों पर बैंक बंद रहेंगे।

15 अप्रैल – गुड फ्राइडे/बंगाली नव वर्ष/हिमाचल दिवस/विशु/बोहाग बिहू है इसलिए श्रीनगर को छोड़कर जयपुर, जम्मू और अन्य स्थानों पर बैंक बंद रहेंगे।

16 अप्रैल – बोहाग बिहू है इसलिए गुवाहाटी में बैंक बंद रहेंगे।

17 अप्रैल – रविवार (साप्ताहिक अवकाश) 21 अप्रैल है। इस दिन गड़िया पूजा है। इसलिए अगरतला में बैंक बंद रहेंगे।

23 अप्रैल – चौथा शनिवार है इसलिए बंद रहेंगे बैंक।

24 अप्रैल – रविवार अवकाश है।

29 अप्रैल-शब-ए-कद्र/जमात-उल-विदा-जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।

अप्रैल माह में होंगे दो लंबे वीकेंड –

जानकारी के मुताबिक, अप्रैल में 2 लंबे वीकेंड आने की वजह से आप अभी से ही छुट्टियों का प्लान बना सकते हैं। ऐसे में 1 अप्रैल को बैंक खातों का वार्षिक समापन होता है जिसकी वजह से छुट्टी रहती है। वहीं अगल दिन यानी 2 अप्रैल को गुड़ी पड़वा का त्योहार है और फिर 3 अप्रैल को रविवार है। ऐसे में अप्रैल माह की शुरुआत ही लॉन्ग वीकेंड के साथ होगी। दूसरा लॉन्ग वीकेंड 14 से 17 अप्रैल तक है।