Breaking News

अयोध्या में योगी की राम – राम का मतलब

Posted on: 06 Nov 2018 18:58 by Surbhi Bhawsar
अयोध्या में योगी की राम – राम का मतलब

मुकेश तिवारी
([email protected])

दीपावली के त्यौहार की पूर्व संध्या पर भगवान राम की जन्मभूमि पर दीप उत्सव मनाने पहुंचे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जो जमकर राम-राम की है उसके शायद इस वक्त पर बड़े मायने हैं। उन्होंने जो किया लगता है वह उन्हें करना ही था। जिन लोगों ने उन्हें और उनकी पार्टी को थोकबंद वोट दिया था उनकी अपेक्षा तो योगी से इससे भी कहीं ज्यादा है।

फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या करना, नये बन रहे मेडिकल कॉलेज का नामकरण राजा दशरथ के नाम पर किया जाना, एयरपोर्ट का नाम भगवान राम के नाम पर होना, राम पैड़ी यह सब ऐसी घोषणाएं हैं जिन्हें करके योगी ने बहुत कुछ संदेश देने की कोशिश की है। उनका यह कहना भी खासा महत्वपूर्ण है कि देश जानता है अयोध्या क्या चाहती है। कोई भी ताकत अयोध्या के साथ अन्याय नहीं कर सकती। देश के सबसे बड़े राज्य उप्र के भगवाधारी मुख्यमंत्री योगी इन दिनों जो कहे और कर रहे हैं खासकर राम जन्मभूमि और अयोध्या को लेकर उस पर विपक्ष के साथ उन आम लोगों की नजर भी है जो चुनाव के वक्त राम मंदिर मुद्दे को गरमाते देख थक से गये हैं।

तीन हिंदी भाषी राज्यों मप्र, छग और राजस्थान में विधानसभा के चुनाव हैं और 2019 के लोकसभा चुनाव की आहट भी सुनाई देने लगी है। भाजपा की स्थिति फिलहाल पहले जैसी कतई नहीं है। ऐसे में योगी की घोषणाओं, बातों, भाजपा और भगवा कुनबे के अन्य नेताओं के बयानों पर गौर किया जाए तो लगता है कि भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर अपने मूल एजेंडे और मुद्दे पर तेजी से लौट आई है। वो खूब जानती है कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के मुद्दे को अब ज्यादा समय तक लटका कर नहीं रखा जा सकता। अगर ऐसा किया गया तो उसका परंपरागत हिंदू वोट बैंक खिसक सकता है इसलिए उसके नेता बढ़-चढ़कर राम मंदिर निर्माण को लेकर बयान दे रहे हैं और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ना केवल अयोध्या में दिवाली मनाने पहुंचे हैं बल्कि ऐसी घोषणाएं भी कर रहे हैं जिससे लगे कि भाजपा ना राम को भूली है और ना ही राम मंदिर निर्माण के अपने वादे को। हालांकि वह भी इस सच्चाई से अवगत है कि राम जन्मभूमि मामले में देश की सबसे बड़ी अदालत का फैसला आना अभी बाकी है।

लेखक वरिष्ठ पत्रकार और ghamasan. com के संपादक हैं।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com