इस डाइट से करे परहेज, नहीं होगी Hair Fall की समस्या

बालों के झड़ने की वजह से सभी लोग परेशान है लेकिन आज हर व्यक्ति इस समस्या से जूझ रहा है। इसीलिए इस आर्टिकल में हम आपको इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

वैसे तो एक उम्र के बाद बाल झड़ना एक आम बात है। लेकिन जवानी में बालों का झड़ना चिंता का विषय है। नेचर जनरल (Nature Genearl) में पब्लिश एक आर्टिकल के मुताबिक हेयर फॉल (Hair Fall) का कारण एक खास तरह की डाइट भी हो सकती है। आपको भी हेयर फॉल होता है और आप इससे परेशान हैं, तो इस तरह की डाइट लेने से आपको बचना चाहिए। सामान्य तौर पर बाल झड़ने का मुख्य कारण प्रदूषण, गलत खानपान, धूल, गलत लाइफ़स्टाइल, तनाव- चिंता और गलत प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना, या केमिकल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना होने का मुख्य कारण होता है। इनके इस्तमाल से बालों का झड़ना, दो मुंहे बाल, रूसी, अनहेल्दी बाल जैसी परेशानी उत्पन्न हो जाती है। इसीलिए उचित तरह का खानपान और सही प्रोडक्ट का चुनाव करना हेयर फॉल की समस्या से निजात दिला सकता है।

Tokyo medical and dental University की रिसर्च ने चूहों पर रिसर्च की और यह जानने की कोशिश की कि फैट डाइट बालों के झड़ने और पतले होने को कैसे प्रभावित करते हैं। नेचर जर्नल में पब्लिश एक आर्टिकल के मुताबिक हेयर फॉल में जेनेटिक, लाइफस्टाइल और साइकोलॉजी की अहम भूमिका होती है इसके बारे में भी हम आपको विस्तृत रूप से जानकारी देते हैं।

रिसर्चर्स में पाया गया है कि हाई फैट डाइट और मोटापे वाले लोगों के बालों में रूम स्टेम सेल में कमी आ जाती है। जिसकी वजह से बालों की ग्रोथ होना बंद हो जाती है और बाल फिर से अपनी जगह नहीं बना पाते और उगना बंद हो जाते है। इसकी वजह से बालों के रूम को भी बहुत नुकसान होता है।

Hair Fall Connection With Your Digestive System, Reason Of Hair Loss And  Diet Plane For Healthy Hair | Hair Fall: बालों के झड़ने का कारण आपका पेट भी  हो सकता है, जानिए

Also Read – Right to Nap: भारत में यह कंपनी दे रही है ‘राइट टू नैप’, ऑफिस में सोने का मौका

हेयर फॉल को ऐसे रोकें

पानी पीना: मानव शरीर में पानी एक अहम भूमिका अदा करता हैं। शरीर में पल रही कई तरह की बीमारियों से मात्र एक पानी ही है जो बीमारियों से निजात दिला सकता हैं। इसीलिए गर्मियों के साथ अन्य मौसमों में भी पर्याप्त रूप से पानी पीना चाहिए। क्योंकि पानी शरीर में पहुंच कर कई जरूरतों को पूरा करता है। गर्मियों के साथ अन्य मौसमों में भी पर्याप्त पानी पीना चाहिए। बालों को हेल्दी रखने के लिए पानी पीना सबसे पहला काम है और बॉडी हाइड्रेट भी रहती है। इसीलिए बालों को हेल्दी रखने के लिए पानी पीना चाहिए।

धूल से सुरक्षा:

अक्सर लोग धूल वाली जगह पर जाने से अपने बालों को खराब कर लेते हैं। लेकिन बालों की सुरक्षा के लिए धूल वाली जगह पर जाने से बचना चाहिए। अगर आप किसी भी काम के लिए बाहर निकलते हैं तो आप अपने बालों को बांध ले यह उन्हें कवर कर ले क्योंकि अक्सर धूल बालों को खराब कर देती है।

मालिश करें:

तेल की मालिश करें, बादाम के तेल की मालिश करें या ऑलिव ऑयल के तेल से मालिश करें। इसे मालिश करने से स्कैल्प का ब्लड सरकुलेशन बढ़ जाता है और बालों की ग्रोथ भी होती है।

हेल्दी डाइट:

हर मौसम के अनुसार अपना एक डाइट रखें प्रोटीन, लो फैट वाली डाइट लें। क्योंकि जैसी डाइट हम लेते हैं उसका असर बालों पर होता है। इसीलिए अपनी फिटनेस के साथ अपने बालों के लिए भी हेल्दी डाइट लेना उतना ही जरूरी है।

तेल लगाना:

बालों को हेल्दी और सुरक्षित रखने के लिए तेल लगाने का भी एक समय है। कई लोग सुबह के समय तेल लगाते हैं, तो कहीं लोग रात में तेल लगाते हैं। लेकिन तेल लगाने के बाद धूल वाली जगह पर जाने से बचना चाहिए। क्योंकि अगर धूल बालों में चिपक जाती है, तो बालों को नुकसान पहुंचाती है। इसीलिए बाल खराब हो जाते हैं और झड़ने शुरू हो जाते हैं। रूसी की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है, इसलिए उपरोक्त बताई हुई बातों का ध्यान रखते हुए अपने बालों को सुरक्षित रख सकते हैं।

Also Read – Heart failure: ये लक्षण देते हैं हार्ट फेल होने के संकेत हो जाए सावधान