एवेंजर्स एन्ड गेम इतिहास रचने को तैयार, फिल्म समीक्षक इदरीस खत्री द्वारा

0
35

निर्देशक – एंथनी रूसो, जो रूसो
अदाकार – रॉबर्ट डाउनी जूनियर, क्रिस हेम्सवर्थ, मार्क रफ्लो, क्रिस इवान्स, स्कारलेट जॉनसन, बेनेडिक्ट कम्बरवेच, डॉन चिड़ल, टॉम हालेंड,
पॉल बेटनी, एलिजाबेथ ऑल्सन, जोश ब्रोलीन क्रिस प्रेट, अन्य बहुत सारे पात्रों से सजी फिल्म।

संगीत – एलन सिल्वेस्ट्री
फिल्मांकन – ट्रेट ओपलोच

कहानी –

दोस्तो मैं इस फिल्म की व्याख्या किरदारों के नाम से करेगे तो समझना भी आसान होगा और समझाना भी तो सुगमता की दृष्टि से हम फिल्म की व्याख्या किरदारों के नाम से करते है। 2018 कि फिल्म इन्फिनिटी वार से अंतिम युद्ध शुरू हुआ था जिसका अगला भाग अब आया है एन्ड गेम। मार्वल की फिल्मे सभी एक दूसरे से जुड़ी होकर गूँथी होते हुए यहां एन्ड गेम पर पंहुची है। 2008 की आयरन मेन से शुरू होकर एन्ड गेम पर फेस 3 खात्मे पर पंहुचा हैै।

सुपर हीरो में आयरन मेन, थॉर, हल्क, डॉक्टर स्ट्रेंज, केप्टन अमेरिका, डॉक्टर, ब्लेक पेंथर, केप्टन मार्वल, स्पाइडर मेन, ब्लेक विडो, नेब्यूला, स्टार लार्ड, क्लिंट बार्टन, निक फ्यूरी, बहुत बड़ी स्टार कास्ट है।

बजट –

फिल्म का बजट 400 मिलियन डाॅजर है। जो कि भारतीय मुद्रा में लगभग 2800 करोड़ रुपये है। फिल्म का मार्केटिंग बजट 200 मिलियन डाॅलर है। जो भरतीय मुद्रा में लगभग 1400 करोड़ रुपये है। एडवांस बुकिंग पूरे इंडिया में हाउस फूल बता रहा है। फिल्म 24 अप्रेल को चायना में रिलीज की गई पहले दिन 107 मिलियन की कमाई दर्ज की गई।

कहानी –

पिछले भाग के अंत मे सभी सुपर हीरो रेजा रेजा होकर हवा में उड़ जाते है और थानोस पाँचवी मणि विजन के सर से उखाड़ कर गायब हो जाता है
तो थानोस से जो कि अब 5 मणियों की असीम शक्तियों को खुद में समेटे हुऐ है। उससे किस तरह ऐवेंजर्स निपटेंगे और ब्रह्माण्ड की रक्षा करेंगे। ऐवेंजर्स इन्फिनिटी वॉर का -एन्ड गेम दूसरा और अंतिम भाग है। साथ ही 21 फिल्मो और 11 साल की अथक मेहनत की महागाथा है। मार्वल की सभी पिछली 21 फिल्मो का निचोड़ इसमे डाल दिया गया है। मूल मुद्दा है धरती और हमारे ब्रह्मांड को बाहरी ताकतों से बचाना और सुरक्षित जीवन चक्र चलते रहना। इसके लिए एक अंतरीक्ष में काम कर रही संस्था शील्ड कुछ सुपर हीरो को एकत्रित करके उन बाहरी ताकतों से लड़ने के लिए तैयार करती है। फिर से एक बार पिछले भाग इन्फिनिटी वार में थानोस एक चुटकी बजा कर सभी सुपरहीरो को रेजा रेजा कर उड़ा देता है। फिल्म वही से आगे बढ़ती है। लेकिन दुनिया भर के समीक्षकों से निवेदन किया गया है कि फिल्म के भीतर की कहानी बचा कर रखे तो हम भी निवेदन स्वीकार करते हुऐ कहानी पर बात नही करते है लेकिन फिल्म पर बात करते है।

अचंभित, रोमांच, संवेदनाओं, हास्य, एक्शन का इससे सुंदर मिश्रण कभी नही देखा गया, साथ ही सृष्टि बचाने के अभियान को मार्मिक तरीके से गूँथ दिया गया।
फिल्म विश्वस्तरीय प्रदर्शित हुई है। जिसमे 1000 करोड़ के टिकट पहले दिन के पूर्व में ही बिक चुके है। यानी ओपनिंग 1000 करोड़ के पार ही जाएगी।
फिल्म में एक्शन, कम्प्यूटर जनित ग्राफिक्स, स्पेशल इफेक्ट पिछली फिल्म से एक कदम आगे है, साथ ही इसबार फिल्म में मानवीय संवेदनाओं को ज्यादा स्थान दिया गया है।
182 मिनट की फिल्म आपको हर पल रोमांचित करती है, इतनी लंबी समय सीमा होने के बाद भी आप एक पल भी बोझिल नही होते है। यह निर्देशक बंधुओ की कामयाबी की निशानी है। साथ ही हर सुपर हीरो को बराबर का स्क्रीन टाइम दिया गया है जो कि उम्दा है। सुपर हीरो का मानवीय पक्ष भी बड़ी सुगमता, सुंदरता से रखा गया है।

अभिनय –

अमेरिका फिल्म कलाकार विश्व मे अग्रणी रहे है, यह अग्रणी उनकी मेहनत, लगन, त्याग, समर्पण ने बनाया है। फिल्म में रॉबर्ट डाउनी जूनियर आयरन मेन का अभिनय न केवल लाजवाब है बल्कि शानदार है, केप्टन अमेरिका क्रिस इवान्स को इस फिल्म में पूरा पूरा मौका मिला है और उन्होंने उसे बखूबी निर्वाहन भी किया है। स्कारलेट जॉनसन यानी ब्लेक विडो के साथ होकाई जेरेमी रेनर, थॉर क्रिस हॅंसबर्थ के साथ जोश काबिले गौर अभिनय कर गए है, मार्क रफेलो यानी हल्क और वार मशीन यानी डॉन चिडल को खास समय दिया गया है। वेसे यह सभी अदाकर खुद को साबित कर चुके है।

निर्देशन –

रूसो ब्रदर्स केप्टन अमेरिका विन्टर सोल्जर, सिविल वार, ऐवेंजर्स इन्फिनिटी वार से खुद को साबित कर चुके है लेकिन यह फिल्म उनके लिए सबसे बड़ी हिट साबित होने वाली है। निर्देशन बेहद कसा हुआ है 182 मिनट की लंबी अवधि और 22 सुपर हीरो के समायोजन के बाद भी फिल्म कहि भी अपनी पकड़ नही छोड़ती है। एक सवाल आपके मन मे आ रहा होगा कि क्या पिछली फिल्म टाइम स्टोन्स के कारण समय यात्रा में बह जाती है तो जवाब है हाँ लेकिन जब आप जानेंगे तो आश्चर्य से भर उठेंगे। पार्श्व ध्वनि संगीत भी शानदार ही कुछ भावनात्मक दृश्यों में आंखों नम होने का एहसास दे जाती है जिसमे संगीत का बड़ा योगदान है। एक सवाल और कि कौन कौन से सुपर हीरो का अंत हो जाएगा तो साथियो पुराने जाएगे तो नए आएगे ही। दोस्तो बिना देरी किये फिल्म देख लीजिए, क्योकि ऐसी फिल्में केवल फिल्म नही, इतिहास रचती है तो आप भी इतिहास का हिस्सा बनिये।

फिल्म को 4 स्टार्स

फिल्म समीक्षक
इदरीस खत्री

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here