Breaking News

ईरान ने इस फैसले से दुनिया में तेल के लिए मच सकता है हाहाकार | Attack on Saudi Oil Tankers during the growing tension with Iran and US

Posted on: 15 May 2019 16:58 by bharat prajapat
ईरान ने इस फैसले से दुनिया में तेल के लिए मच सकता है हाहाकार | Attack on Saudi Oil Tankers during the growing tension with Iran and US

ईरान और अमेरिका के बीच लगाातार बढ़ रहे तनाव के बीच हाल ही में सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात ने ईरान की तरफ इशारा करते हुए अपने दो तेल टैंकरों पर हमले का दावा किया है। हालांकि ईरान इस दावे को सिरे से खारिज कर दिया है।

वहीं अमेरिका और ईरान के बीच इसके बड़ रहे तनाव के बीच फारस की खाड़ी मे इसका असर देखा जा रहा है। जिसके चलते ईरान पहले से ही यह लगातार चेतावनी दे रहा है कि अगर अमेरिका के साथ तनाव बढ़ा तो वह दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण मार्ग हॉर्मूज जलडमरूमध्य को बंद कर देगा।

बता दे कि हॉर्मूज जलडमरूमध्य दुनियाभर के तेल व्यापार पर असर डालती है। यदि ईरान हॉर्मूज जलडमरूमध्य बंद होता है तापे पूरी दुनिया में तेल की कमी के का संकट पैदा हो जाएगाा। क्योकि सऊदी अरब, इराक, यूएई, कुवैत, कतर और ईरान का ज्यादातर तेल निर्यात हॉर्मूज जलडमरूमध्य के जरिये ही किया जाता है।

यहां से करीब 15 मिलियन बैरल्स प्रतिदिन तेल का निर्यात किया जाता है और यदि यह बंद कर दिया जाता है तोे यूएस, यूके समेत कई देशों को तेल की किल्लत से जूझना पड़ सकता है। साथ ही तेल के दामो में भी बढोतरी हो सकती है।

वहीं कि अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव की अजह से भारत की अर्थव्यवस्था पर भी इसका असर पड़ेगा। वहीं, भारत-चीन सहित कई देशों की अर्थव्यवस्था भी इससे धीमी पड़ जाएगी। ऐसे में वैश्विक तेल व्यापार किसी भी बाधा से विश्व अर्थव्यवस्था पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com