Breaking News

लोकसभा के साथ इन पांच राज्यों में होंगे विधानसभा चुनाव Assembly elections in five states with Lok Sabha

Posted on: 10 Mar 2019 13:31 by Pawan Yadav
लोकसभा के साथ इन पांच राज्यों में होंगे विधानसभा चुनाव  Assembly elections in five states with Lok Sabha

रविवार शाम तक लोकसभा चुनाव का ऐलान हो जाएगा। लोकसभा के साथ पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव का भी ऐलान किया जा सकता है। चुनाव आयोग प्रेस काॅन्फ्रेंस कर लोकसभा के साथ-साथ ओडिशा, सिक्किम, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव करा सकता है। चुनाव की तैयारियों को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा के नेतृत्व में एक टीम ने जम्मू-कश्मीर का दौरा किया। साथ ही लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर बैठकें की।

ओडिशा विधानसभा चुनाव

147 विधानसभा सीट वाले ओडिशा में बीजू जनता दल की सरकार है और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक है। 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजू जनता दल ने 117, कांग्रेस ने 16, भाजपा ने 10, निर्दलीय ने 2 और कम्युनिस्ट और समता क्रांति दल ने एक-एक सीट जीती थी।

सिक्किम विधानसभा चुनाव

सिक्किम में 32 विधानसभा सीटें हैं। इसमें सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट ने 22 और सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा ने 10 सीटें जीती थीं। वर्तमान में सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के पवन कुमार चामलिंग राज्य के मुख्यमंत्री हैं।

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में 87 सीटें हैं। इसमें पीपल डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने 28, भाजपा ने 25, नेशनल कांफ्रेंस ने 15 और कांग्रेस ने 12 जीती थीं। अन्य दलों ने 7 सीटें जीती थीं। बहुमत के लिए 44 सीटें जीतना जरूरी है। 19 जून 2018 तक यहां की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती थीं। फिलहाल यहां राज्यपाल शासन लागू है।

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव

अरुणाचल प्रदेश में 60 विधानसभा सीट हैं। इसमें कांग्रेस ने 42 पर जीत दर्ज की थी। भाजपा ने 11 सीटें जीती थीं, निर्दलीय ने 2 और पीपल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल ने 5। वर्तमान में भाजपा के पेमा खांडू राज्य के मुख्यमंत्री हैं।

आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव

आंध्र प्रदेश में 175 विधानसभा सीट है। मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी ने कुल 175 सीटें में से सबसे अधिक सीटों पर जीत दर्ज की थी।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com