Breaking News

6 सालों से पूरे इंडिया में मुफ्त ब्लड पहुंचा रहे अशोक नायक

Posted on: 13 Jun 2018 11:35 by hemlata lovanshi
6 सालों से पूरे इंडिया में मुफ्त ब्लड पहुंचा रहे अशोक नायक

इंदौर: रक्त ऐसी चीज है जो समय पर मिल जाये तो किसी की भी जान बचाई जा सकती हैै। सबसे बड़ी समस्या सही टाइम पर रक्त ना मिलने की  होती है। इसी परेशानी को पिछले 6 सालों से दूर कर रहे हैं इंदौर शहर के युवा अशोक नायक। ashok nayak 2ghamasan.com आज आपको मिलवा रहा है भारत के पहले निशुल्क ब्लड कॉल सेंटर के आॅनर अशोक नायक से। अशोक जी वैसे तो सन् 2000 से काम कर रहे हैं, औपचारिक रूप से सेंटर 2013 में खोला। आज इस सेंटर से 3 लाख से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं। अशोक जी के इस प्रयार की तारिफ सलमान खान से लेकर जूही चावला तक कर चुकी हैं।

ओ मुंबई ब्लड ग्रुप के भारत में 180 लोग ashok nayak 6ब्लड कॉल सेंटर पर हर दिन 15 यूनिट ब्लड की डिमांड आती है। ब्लड डोनेशन वैसे तो 18 से 60 साल की उम्र के लोग कर सकते हैं। सबसे ज्यादा परेशानी ओ मुंबई ब्लड ग्रुप ब्लड ग्रुप की आती है। पूरे भारत में केवल 180 लोग ही हैं। अरेंज हो जाता है लेकिन मुश्किल होती है।

ashok nayak 4सेंटर पर अधिकतर युवा आते ब्लड डोनेशन के लिए। सबसे ज्यादा परेशानी गर्मी और बारिस में आती है। ऐसी स्थिति में हमें ज्यादा फोन करने पड़ते हैं। मेरी कोशिश रहती है कि समय पर ब्लड की पूर्ति कर सकूं।

50 से 60 हजार रूपए खर्चashok nayak 5अशोक जी ने बताया कि फिलहाल गवर्नमेंट से बीस हजार रूपए महीना मिलता है, लेकिन यह पर्याप्त नहीं है। सेंटर के खर्चों की बात करें तो 50 से 60 हजार रूपए महीना खर्च होता है। सेंटर में काम करने वाले लोग और गाड़ी का खर्च भी होता है। फिलहाल तो खर्च चल रहा है कुछ सरकार से मिल जाता है तो कुछ डोनेशन से।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com