चुनावी मोड में केजरीवाल, महिलाओं को रिझाने की कर रहे तैयारी

0
8
kejriwal

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए आम आदमी पार्टी के मुखिया और अरविंद केजरीवाल चुनावी मोड में आ गए है। चुनाव से पहले दिल्ली की केजरीवाल सरकार महिलाओं को डीटीसी बसों और मेट्रो में मुफ्त सफर की स्कीम देने की तैयारी पर विचार कर रही है। शनिवार को दिल्ली विधानसभा क्षेत्र में लोगों से मिलने पहुंचे केजरीवाल ने महिलाओं को डीटीसी बसों और मेट्रो में फ्री ट्रेवल देने की बात कही।

केजरीवाल ने लोगों से कहा है कि “3 जून को एक बड़ा ऐलान होने वाला है। एक सुझाव आया है कि महिलाओं की सुरक्षा को लेकर अगर उन्हें पब्लिक ट्रांसपोर्ट ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने के लिए जागरूक किया जाए तो महिलाओं के लिए डीटीसी बसों और मेट्रो में सारा किराया महिलाओं का माफ कर दिया जाए. डीटीसी बसों और मेट्रो में ट्रेवल फ्री कर दिया जाए.”

इतना पड़ेगा बोझ

यदि दिल्ली सरकार ऐसा करती है तो सरकार पर प्रति वर्ष करीब 1200 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा। जानकारी के मुताबिक़ परिवहन विभाग ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन से पूछा है कि इस योजना को कैसे लागू किया जा सकता है? इसके लिए मुफ्त पास की व्यवस्था होगी या कोई अन्य विकल्प होगा?

डीटीसी बसों और मेट्रो के कुल यात्रियों में से 33 फीसदी महिलाऐं है। इसके अनुसार लगाए गए अनुमान के मुताबिक़ सरकार पर प्रति वर्ष करीब 200 करोड़ रुपए का खर्च अएगा। मेट्रो में महिलाओं की मुफ्त यात्रा पर करीब एक हजार करोड़ का खर्च प्रति वर्ष आएगा।

वोटर्स से पूछ रहे गलतियां

लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद देरी किए बिना आम आदमी पार्टी ने विधानसभा चुनाव की तोयारियाँ शुरू कर दी है। केजरीवाल लोगों से लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को वोट न देने की वजह और गलतियां पूछ रहे हैं। साथ ही केजरीवाल अलग-अलग इलाकों में जाकर लोगों से वादे कर रहे है और समस्याओं को जल्द निपटाने का आश्वासन भी दे रहे है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here