Breaking News

दुनियाभर में धूम मचा रहा है, इंदौर का मालवा उत्सव : अरविंद कुमार यादव

Posted on: 08 May 2018 19:26 by Lokandra sharma
दुनियाभर में धूम मचा रहा है, इंदौर का मालवा उत्सव : अरविंद कुमार यादव

इंदौर: दुनिया के हर कोने में मालवा उत्सव का नाम पहुँच चूका है। इंदौर का मालवा उत्सव अब इतना बड़ा फेस्टिवल बन चुका है कि लोग इसके बारे में जानना चाहते हैं। दुनिया के हर कोने में मालवा उत्सव का नाम आता है। यह कहना है पिछले 11 सालों से मालवा उत्सव में बुंदेलखंड की लोक कला से परिचित करा रहे हैं, अरविंद कुमार यादव का। घमासान डॉट कॉम से विशेष बातचीत कर अरविंद कुमार ने अपने ग्रुप के बारे में बताया। वहीं मालवा उत्सव और इंदौर शहर के बारे में भी बहुत कुछ कहा।

WhatsApp Image 2018-05-09 at 00.33.39

बुंदेलखंड की सागर लोग दर्पण सांस्कृतिक संस्थान के ग्रुप लीडर अरविंद कुमार यादव ने कहां की मिनी मुंबई कहे जाने वाले इंदौर की इंटरनेशनल पहचान है। फिर बात फैशन की करें या फूड की या फिर कला की हर क्षेत्र में इंदौर लाजवाब है।

एक साल में दो बार होना चाहिए

WhatsApp Image 2018-05-09 at 00.33.52

हमारा ग्रुप मालवा उत्सव से पिछले 11 सालों से जुड़ा हुआ है। हर साल हमारा दल मालवा उत्सव में बुंदेलखंड के प्रसिद्ध लोक नृत्य बधाई और नौरता की प्रस्तुति देते हैं। मुझे लगता है कि मालवा उत्सव अब इतना व्यापक हो चुका है कि यह साल में एक बार नहीं बल्कि एक साल में दो बार होना चाहिए।

बधाई हो नौरता का अपना महत्व

WhatsApp Image 2018-05-09 at 00.33.48

पारंपरिक बधाई लोक नृत्य शुभ अवसरों पर किया जाता है । इसमें मंगल गीत गाए जाते हैं। नौरता नृत्य नवरात्रि के अवसर पर किया जाता है इसे कुंवारी कन्याएं करती हैं।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com