Breaking News

पाक सीमा पर नई युद्ध रणनीति अपनाने जा रही सेना, इंटीग्रेटेड बैटल ग्रुप होंगे तैनात

Posted on: 19 Jun 2019 21:00 by bharat prajapat
पाक सीमा पर नई युद्ध रणनीति अपनाने जा रही सेना, इंटीग्रेटेड बैटल ग्रुप होंगे तैनात

भारत युद्ध के दौरान पाकिस्तान सीमा पर तेज हमले करने की योग्यता को और मजबूत करने के लिए अक्टूबर से नई घातक युद्ध रणनीति अपनाने जा रहा है। जिसके चलते भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान सीमा पर कुछ इंटीग्रेटेड बैटल ग्रुप तैनात करने की तैयारी की जा रही है। पाकिस्तान सीमा पर तैनात किए जाने के बाद इन्हें चीन सीमा पर भी तैनात किया जाएगा।

सैन्य सूत्रों का कहना है कि ‘हमने पूर्वी कमांड के अंतर्गत इस खास युद्धक रणनीति इंटीग्रेटेड बैटल ग्रुप्स का अभ्यास किया है। युद्धक फॉर्मेशन टीम और टॉप कमांडरों ने इंटीग्रेटेड बैटल ग्रुप्स के अभ्यास को लेकर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है और इसे बेहतरीन बताया है। इस वजह से हम इस साल के अंत यानी अक्तूबर तक पाकिस्तानी सीमा के पास ऐसे दो से तीन इंटीग्रेटेड बैटल ग्रुप्स बनाने की तैयारी कर रहे हैं।’

बताया जा रहा है कि पिछले हफ्ते ही आर्मी हेड क्वार्टर में इंटीग्रेटेड बैटल्स ग्रुप के अभ्यास और उसके फीडबैक को लेकर विस्तार से चर्चा की गई थी। इस बैठक में 7 आर्मी कमांडर शामिल हुए थे। जिसमें कमांडर-इन-चीफ को निर्देशित किया गया था कि वह अपने-अपने क्षेत्रों में इंटीग्रेटेड बैटल्स ग्रुप का निर्माण करवाएं। बताया जा रहा है कि पहले तीन इंटीग्रेटेड ग्रुप्स पूर्वी कमांड की फॉरमेशन की तर्ज पर बनाए जाएंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सेना में इंटीग्रेटेड बैटल्स ग्रुप के शामिल होने से सेना की ताकत में और अधिक इजाफा हो जाएगा। इंटीग्रेटेड बैटल ग्रुप सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत की उस रणनीति का हिस्सा माना जा रहा है जिसमें वे सेना को अधिक प्रभावशाली और खतरनाक बनाना चाहते हैं।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com