सोशल मीडिया से जवानों को दूर रखना मुश्किल: सेना प्रमुख बिपिन रावत

0
18
bipin rawat

Army Chief Bipin Rawat It is difficult to eliminate the soldiers  social media

भारतीय सेना प्रमुख बिपिन रावत ने कहा कि आधुनिक लड़ाई में सुचना की लड़ाई काफी महत्वपूर्ण है, आने वाले समय में इसी से युद्ध की निति तय होगी.  इसी के तहत हमने अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के बारे में बात करना शुरू कर दिया है। अगर हम एआइ का अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो सोशल मीडिया से जुड़ना जरूरी हैं। क्योंकि जो भी हम पाना चाहते है, उसमें से बहुत कुछ सोशल मीडिया के जरिए ही हासिल होगा।

बता दें कि थलसेना अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने कहा कि हमें सलाह दी गई है कि हम अपने सैनिकों को सोशल मीडिया से दूर रहने की सलाह दें… क्या आप एक सैनिक को स्मार्टफोन रखने से रोक सकते हैं… अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं रोक सकते, तो बेहतर होगा, उसकी अनुमति दे दें, लेकिन अनुशासन के तरीके लागू करना अहम होगा…”

सही इस्तेमाल भी जरूरी-

सेना प्रमुख बिपिन रावत ने कहा कि सोशल मीडिया यही रहने वाला है और जवान भी उसका इस्तेमाल करेंगे, हमारे दुश्मन भी सोशल मीडिया का इस्तेमाल मानसिक लड़ाई के रूप में हमें धोखे में डालने के लिए करेगा, सो हमें भी उसका फायदा उठाना ही होगा.

via

सेना दिवस पर बोले रावत

गौरतलब है कि पिछले साल ही सेना दिवस के मौके पर आर्मी चीफ जनरल रावत ने कहा था कि हमारे कुछ साथी सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर अपनी शिकायतें जाहिर करते रहे हैं। इसका असर सेना के उन वीर जवानों पर पड़ता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here