Breaking News

क्या आप भी अभी तक खा रहे थे ये नकली अंडे?, जानिए कैसे करें पहचान नकली अंडों की

Posted on: 28 Jun 2018 06:30 by Mohit Devkar
क्या आप भी अभी तक खा रहे थे ये नकली अंडे?, जानिए कैसे करें पहचान नकली अंडों की

दुनिया में लाखों-करोड़ो लोग अंडे काफी शौक से खाते हैं. ज्यादातर लोग अंडे को ब्रेकफास्ट में खाना पसंद करते हैं और अंडों को ब्रेकफास्ट में ही खाना सबसे अच्छा रहता है. वैसे तो अंडे को वेजिटेरियन मन जाता है पर भारत में अंडे को अभी भी नॉन-वेजिटेरियन ही मानते हैं. भारत में ये मन जाता है की अंडा मुर्गी देती है इसीलिए वो नॉन-वेजिटेरियन हैं, लेकिन आप ये जानते हैं की अंडे के लिए मुर्गी को मारा नहीं जाता. एक गौर करने की बात यह है की अगर अंडा मुर्गी देती है इसलिए वह नॉन वेजिटेरियन है इसीलिए भारत में अंडा नहीं खाते, ऐसे तो फिर भारतीयों को दूध भी नहीं पीना चाहिए क्योंकि दूध गाय देती है, तो फिर दूध भी नॉन-वेजिटेरियन ही हुआ. खैर, यह तो अंडे खाने वाले पर निर्भर करता है की वह अंडे को किस श्रेणी से देखता हैं.

Image result for white eggs

via

आजकल बाज़ार में असली अंडे के नाम पर नकली अंडे बेचे जा रहा है. लेकिन समस्या ये है कि नकली अंडों की पहचान कैसे की जाए. बता दें कि हाल ही में एक शॉपकीपर को पुलिस ने गिरफ्तार किया था क्योंकि वह लोगों को नकली अंडे बेच रहा था. नकली अंडा स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता है और बेहद नुकसान पहुंचाता है. इसीलिए आज हम आपको असली और नकली अंडे की पहचान कैसे करें ये बतायेंगे.

नकली अंडे की ऐसे करें पहचान:-

Image result for fake white eggs

via

1. नकली अंडे का छिलका बहुत ज्यादा शाइनी होता है. लेकिन असली अंडे के साथ ऐसा नहीं होता. नकली अंडे का छिलका बहुत ज्यादा ब्राइट होगा और चमकेगा.

2. यदि आप असली अंडे के छिलके को टच करेंगे तो सरफेस स्मूथ लगेगी. वहीं, नकली अंडे की सरफेस थोड़ी रफ और खुरदुरी होती है.

3. असली अंडे को हिलाने पर कोई आवाज़ नहीं आती. लेकिन नकली अंडे को हिलाने पर अंदर से आवाज़ आती है.

Related image

via

यह तो हर कोई जानता है कि अंडे के 3 हिस्से होते हैं- छिलका, उसकी सफेदी और अंडे की जर्दी या पीला वाला पार्ट. अंडे की सफेदी पानी में मौजूद प्रोटीन का हिस्सा है जिसमें जानवर का कोई हिस्सा मौजूद नहीं है. यही वजह है कि एग वाइट पूरी तरह से शाकाहारी है और ऐसे सभी प्रोडक्ट जिसमें एग वाइट का इस्तेमाल होता है, वह तकनीकी रूप से शाकाहारी होते हैं.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com