Breaking News

सैन्य पुलिस में महिलाओं की भर्ती के लिए आवेदन आज से

Posted on: 25 Apr 2019 18:05 by rubi panchal
सैन्य पुलिस में महिलाओं की भर्ती के लिए आवेदन आज से

भारतीय सेना ने देश की ऐसी लड़कियां जो सेना में जाने का सपना देखती है उनके लिए एक अच्छा अवसर दिया है। सैन्य पुलिस में महिलाएं भी अब सेनिक के लिए आवेदन दे सकती है। महिला सैन्य पुलिस की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है।

सेना प्रमुख के पद पर आते ही जनरल बिपिन रावत ने सैन्य पुलिस में महिलाओं की भर्ती के लिए योजना को शुरू किया। जिसके लिए रक्षा मंत्रालय से भी अब मंजूरी मिल गई है। देश की रक्षा मंत्री निर्मला सितारमण ने ट्वीट कर कहा था कि सैन्य पुलिस की कुल तादाद में 20 प्रतिशत महिलाओं की हिस्सेदारी होगी। महिलाओं की भर्ती पर्सनल बिलो आफिसर रैंक के तौर पर की जाएगी।

रक्षा राज्यमंत्री सुभाष भामरे ने राज्यसभा में सेना में महिलाओं कि हिससेदारी को लेकर कहा था कि सेना में महिलाओं की भागीदारी 3.80 प्रतिशत है, और वायुसेना में 13.09, नौसेना में 6 प्रतिशत महिलाएं है।

सैन्य पुलिस में महिलाओं का रोल

दुष्कर्म, छेड़छाड़ जैसे मामलों की जांच का कार्य सैन्य पुलिस में शामिल महिलाएं करेंगी। सैन्य पुलिस शांति और युद्ध के समय जवानों और उनके सामान की गतिविधि को संचालित करने का काम करती है।

सैन्य पुलिस में 800 महिलाओं की भर्ती होगी और महिलाओं की भर्ती की सालाना दर 52 प्रतिशत होगी। युद्ध में भी महिलाओं की भर्ती के लिए विचार हो रहा है। अभी सेना में शॉर्ट सर्विस कमीशन के तहत मेडिकल, सिग्नल, एजुकेशन और इंजीनियरिंग कोर में ही महिलाओं की भर्ती की जाती है।

Read more : पीएनबी ग्राहक हो जाए सावधान, डूब सकता है आपका पैसा

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com