चंद्रयान-2 का एक और बड़ा कदम, लक्ष्य से कुछ कदम दूर….

0
47

आज यानी बुधवार को चंद्रयान-2 बुधवार को धरती की कक्षा से बाहर निकल कर चांद पर पहुंचने के लिए ‘चंद्रपथ’ की अपनी यात्रा पर आगे बढ़ गया है. इसरो (ISRO) ने मंगलवार देर रात रात 2 बजकर 21 मिनट पर एक महत्वपूर्ण अभियान प्रक्रिया ट्रांस लूनर इंजेक्शन (टीएलआई) को सफलतापूर्वक अंजाम दिया.

चंद्रयान 2 ने इस दौरान स्पेसक्राफ्ट का लिक्विड इंजन 1,203 सेकंड के लिए फायर किया, जिससे 22 दिन तक धरती की कक्षा में चक्कर काटने के बाद अपनी लॉन्चिंग के 23वें दिन यह चांद की ओर निकल पड़ा.

इसरो ने जुलाई में 14 जुलाई को करीब 2 बजकर 43 मिनट पर चंद्रयान-2 को लॉन्च किया था, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के समय के हिसाब से करीब शाम 7:30 बजे ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड क्षेत्र में आसमान में चमकता हुआ दिखाई दिया था. चंद्रयान-2 की तेज रौशनी देखकर लोग काफी हैरान हो गए थे.

उसी पार्क में मौजूद जैकब ब्लंट नाम के एक शख्स ने आसमान में जब अजीब रोशनी देखी तो तुरंत अपने मोबाइल से उसका वीडियो बना लिया जिसमें वो कहते हुए सुने जा सकते हैं कि, ‘इसे देखो, यह एक एलियन या यूएफओ है’

इसी मामले को लेकर ऑस्ट्रेलिया में सोशल मीडिया पर खलबली मच गई और लोगों ने उसकी तस्वीर शेयर करना शुरू कर दी. कोई इसे यूएफओ बताने लगा तो कोई इसे दूसरे ग्रह का एलियन कहने लगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here