FICCI सम्मेलन: देश में एग्रीकल्चर की सारी दीवारें हटा रहे हैं, किसान समृद्ध तो देश समृद्ध- पीएम मोदी

narendra modi

आज भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (FICCI) 93वीं वार्षिक आम बैठक और वार्षिक सम्मेलन का उद्घाटन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये इसका उट्घाटन किया और इस सम्मेलन को संबोदित किया। पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि साल 2020 ट्ववेंटी-ट्वेंटी के मैच में हमनें कई बार स्थितियों को बहुत तेजी से बदलते हुए देखा है। लेकिन साल 2020 सबको पीछे छोड़ गया। हमारे देश और पूरी दुनिया ने इस साल उथल-पुथल देखा। उन्होंने आगे कहा कि अच्छी बात ये है कि कोरोना की वजह से स्थितियां जितनी जल्दी बिगड़ी उतनी ही तेजी से सुधर रही हैं।

भारत में हो रहा है कृषि मंडी का आधुनिकीकरण
पीएम मोदी ने अपने भाषण के दौरान कहा कि आज भारत के किसानों के पास अपनी फसल मंडियों के साथ ही बाहर भी बेचने का विकल्प है। उन्होंने कहा कि देश में आज मंडियों का आधुनिकीकरण तो हो ही रहा है। पीएम मोदी ने बताया किसानो को डिजिटल प्लेटफार्म पर फसल बेचने और खरीदने का भी विकल्प दिया है। जिससे किसानों को नए बाजार और नए विकल्प मिलेंगे।

भारत में अब चौतरफा रिफॉर्म्स की जरूरत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सम्बोधन के दौरान कहा कि देश में मंडियों का आधुनिकीकरण हो रहा है। मंडी के साथ साथ फसलों को बाजार में बेचने का विकल्प मिल रहा है। उन्होंने आगे कहा कि कि देश में चौतरफा रिफॉर्म्स किए गए हैं। पीएम मोदी ने बताया कि आज भारत में कॉरपोरेट टैक्स दुनिया में सबसे कम है। उन्होंने कहा कि इंस्पेक्टर राज और टैक्स के जंजाल को पीछे छोड़कर देश अपने उद्यमियों भरोसा दिखाते हुए आगे बढ़ रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि जब एक सेक्टर विकसित करता है तो उसका विकास दूसरे सेक्टरों पर भी पड़ता है।

इस बार रिकॉर्ड तोड़ विदेशी निवेश आया
देश के प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिये ने पिछले 6 सालो में भारत के ऊपर गजब का विश्वास दिखाया है और पिछले 6 महीने के अंदर इस विश्वास में भारत और भी मजबूत हुआ है। पीएम मोदी ने कहा कि चाहे वो FDI हो या फिर FPI विदेशी निवेशकों ने भारत में रिकॉर्ड निवेश किया और आगे भी कर रहे हैं।

एक बार फिर कृषि कानून की तारीफ की
पीएम मोदी ने एक बार फिर से केंद्र द्वारा लाये गए नए कृषि बिल को जम से सराहा है। उन्होंने कहा कि नए कृषि सुधारों से किसानों को फायदा होने वाला है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कृषि से जुड़े सारी चीजों से दीवारें हटा रहे हैं। नए कृषि कानून से किसानों को नए बाजार मिलेंगे. नए कृषि कानूनों से किसानों की आमदनी बढ़ेगी. पीएम मोदी ने कहा कि कृषि क्षेत्र में निवेश से किसानों को बहुत फायदा होगा, उन्हें नए विकल्प मिलेंगे, नए बाजार मिलेंगे