Breaking News

तमिलनाडु की छह राज्यसभा सीटों पर चुनाव का ऐलान

Posted on: 26 Jun 2019 11:56 by Pawan Yadav
तमिलनाडु की छह राज्यसभा सीटों पर चुनाव का ऐलान

नई दिल्ली। गुजरात की दो और बिहार-ओडिशा की एक-एक राज्यसभा सीटों पर चुनाव की प्रक्रिया लगभग पूरी होने के बाद चुनाव आयोग ने तमिलनाडु की छह राज्यसभा सीटों पर चुनाव का ऐलान किया है। चुनाव आयोग के मुताबिक इन सीटों के लिए एक जुलाई को नोटिफिकेशन जारी होगा। नाम वापसी की अंतिम तारीख 11 जुलाई और मतदान 18 जुलाई को होगा।

तमिलनाडु से राज्यसभा सांसद रहीं कनिमोई 17 वीं लोकसभा चुनाव में सांसद चुनी गई हैं, इसलिए उनकी सीट 23 मई को नतीजे आने के साथ ही खाली हो गई थी, जबकि टी रथिनवेल, डॉ. वी मैत्रियन, केआर अर्जुन, डॉ. आर,लक्ष्मण और डी राजा का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है। इन सीटों पर नामांकन करने का अंतिम दिन 8 जुलाई होगा।

9 जुलाई को पर्चों की जांच का काम पूरा होगा। इसके बाद 18 जुलाई को पांच बजे इसके नतीजों की भी घोषणा हो जाएगी। चुनाव आयोग ने कहा है वह चुनाव प्रक्रिया को 22 जुलाई से पूर्व ही समाप्त कर लेगा।

गुजरात में चार उम्मीदवारों ने भरा पर्चा

इधर, गुजरात से राज्यसभा चुनाव के लिए चार उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया है। उम्म्मीदवारों के हलफनामों के मुताबिक विदेश मंत्री व भाजपा उम्मीदवार एस जयशंकर सबसे शिक्षित है, जबकि भाजपा के दूसरे उम्मीदवार जुगलजी ठाकोर सबसे अमीर हैं, जिनकी संपत्ति 101 करोड़ रुपए से अधिक की है, जबकि सबसे कम संपत्ति वाले उम्मीदवार कांग्रेस चंद्रिका चूडास्मा है। चूडास्मा की संपत्ति करीब 2.56 करोड़ रूपए हैं।

वहीं कांग्रेस के दूसरे उम्मीदवार गौरव पंड्या के पास एक रिवॉल्वर है और वह भारतीय दंड संहिता की धारा 144 और 188 के तहत आरोपों का सामना कर रहे हैं। दो सीटों के लिए चारों उम्मीदवार ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com