इस खतरनाक बीमारी से जूझ रहे हैं ‘सुपर 30’ के आनंद कुमार, इस बात से हुआ खुलासा

0
36
anand kumar

मुंबई : ऋतिक रोशन स्टारर फिल्म ‘सुपर 30’ आज रिलीज हो गयी है। जो कि पटना में रहने वाले गणितज्ञ आनंद कुमार पर आधारित है। लेकिन फिल्म के  रिलीज होते ही आनंद कुमार से जुड़ी बुरी खबर सामने आईं है  ‘सुपर 30’ के संस्थापक और गणितज्ञ आनंद कुमार ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया है कि वो ब्रेन ट्यूमर (एकॉस्टिक न्यूरोमा) से जूझ रहे हैं।

इंटरव्यू में आनंद कुमार ने बताय की कैसे उन्हें कुछ समय पहले सुनने में समस्या होती थी और अधिक चेकअप करने के बाद उन्हें पता चला की वो 80 से 90 प्रतिशत सुनने की योग्यता खो चुके थे, ट्रीटमेंट से भी खास फर्क नहीं पड़ा। फिर साल 2014 में वह दिल्ली के राम मनोहर लोहिआ अस्पताल में अपना इलाज करवा रहे थे तब उन्हें डॉक्टर्स द्वारा पता लगा की उन्हें ब्रेन ट्यूमर है।

उन्होंने यह भी बताया की उनके हर ऑपरेशन के साथ – साथ उनपर खतरा और भी ज्यादा बढ़ता जा रहा है। उनके ट्यूमर का असर उनकी अन्य इन्द्रियों पर भी हो सकता है। आनंद कुमार ने यह भी बतया कि 2014 के बैच के उनके छात्रों को उनकी यह बीमारी के बारे में पता था। साथ ही साथ उन्होंने कहा उनके पास जिंदगी के बस 5 साल बचे हैं।  

क्या है ब्रेन ट्यूमर

एकॉस्टिक न्यूरोमा, जिसे वेस्टिबुलर स्कवान्नोमा के नाम से भी जाना जाता है। यह एक कैंसरमुक्त और आमतौर पर धीमी गति से बढ़ने वाला ट्यूमर है जो वेस्टिबुलर तंत्रिका पर विकसित होता है जो आपके कान से आपके मस्तिष्क तक जाता है। इस तंत्रिका की शाखाएं आपके संतुलन और सुनने की क्षमता को प्रभावित करती हैं। इसके साथ ही एकॉस्टिक न्यूरोमा से दबाव पड़ता है जो सुनने की क्षमता में कमी का कारण बनता है। इसके अलावा कान का बजना और अस्थिरता का कारण बन सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here