Breaking News

बार-बार सामान लौटाने वाले ग्राहकों को अमेजॉन कर रहा है बैन

Posted on: 25 May 2018 11:05 by Praveen Rathore
बार-बार सामान लौटाने वाले ग्राहकों को अमेजॉन कर रहा है बैन

नई दिल्ली। यदि आप ऐमजॉन से सामान खरीदते हैं और पसंद नहीं आने पर प्रोडक्ट वापस लौटा देते हैं तो सावधान हो जाइए..कंपनी ने ऐसे ग्राहकों को ऑर्डर बुकिंग को बैन कर दिया है। अग्रणी ई-कॉमर्स कंपनी ऐमजॉन ने पहले तो ग्राहकों को सामान पसंद नहीं आने पर एक माह में लौटाने का ऑफर दिया था, लेकिन अब कंपनी ने ऐसे ग्राहकों को लाइफ टाइम बैन करना शुरू कर दिया है, जो सामान मंगवाकर बार-बार वापस लौटा देते हैं। अब कंपनी के ग्राहकों को ऐसा कदम रास नहीं आ रहा है। कई ग्राहकों ने सोशल मीडिया पर अपनी बात भी रखी है, हालांकि कंपनी ने अभी यह साफ नहीं किया है कि कितनी बार सामान लौटाने पर कंपनी ग्राहक को बैन कर रही है।

दरअसल ई-कॉमर्स कंपनियों ने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए सेल, डिस्काउंट सहित अन्य प्रकार के ऑफर्स दिए हैं और आज भी ये सिलसिला थमा नहीं है। इसी कड़ी में अग्रणी ई-कॉमर्स कंपनी ऐमजॉन ने एक माह के भीतर सामान लौटाने का विकल्प भी दिया है, जिसको ग्राहकों ने हाथोहाथ लिया है। आज भी उपभोक्ता इस कमिटमेंट का लाभ ले रहे हैं और प्रोडक्ट पसंद नहीं आने पर वापस लौटा दे रहे हैं। इस अनूठी पेशकश के लिए ऐमजॉन की कूरियर कंपनी, विक्रेता और प्रोडक्ट निर्माताओं से विवाद की स्थिति भी बनती है।

ऐमजॉन ने बार-बार सामान लौटाने वाले ग्राहकों से निपटने के लिए जो रुख अख्तियार किया है, वह ग्राहकों को रास नहीं आ रहा है। दरअसल अब ऐमजॉन ने बार-बार सामान लौटाने वाले ग्राहकों को लाइफटाइम बैन करना शुरू कर दिया है। यानि अब यदि कोई ग्राहक सामान लौटा देता है, तो ऐसी प्रवृत्ति के ग्राहकों को ऐमजॉन साइट पर बैन कर रहा है और उनके ऑर्डर ही बुक नहीं हो पाएंगे। हालांकि इसका सीधा असर कंपनी के ग्राहकों पर पड़ेगा, लेकिन इससे कंपनी से जुड़ी कुरियर कंपनी और प्रोडक्ट निर्माता कंपनी के रिश्तों में खटास नहीं आएगी।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com