Breaking News

अमेरिका की दो टूक- भारत को अब व्यापार में नहीं देंगे छूट

Posted on: 01 Jun 2019 10:45 by Pawan Yadav
अमेरिका की दो टूक- भारत को अब व्यापार में नहीं देंगे छूट

लोकसभा चुनाव में मिली प्रचंड जीत के बाद दोबारा सत्ता में लौटी मोदी सरकार को बड़ा झटका है। अमेरिका ने भारत को व्यापार में दी जाने वाली छूट बंद कर दी है। इससे मोदी सरकार को मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका 5 जून को भारत के लिए अपने जेनरेलाइज सिस्टम ऑफ प्रेफरेंस यानी जीएसपी दर्जे को खत्म कर देगा। हालांकि ट्रंप मार्च में ही भारत को जीएसपी कार्यक्रम से हटाने की घोषणा कर चुके थे।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि मैं यह कदम इसलिए उठा रहा हूं, क्योंकि अमेरिका से गहन जुड़ाव के बाद भी भारत ने अमेरिका को यह आश्वासन नहीं दिया है कि वह अमेरिकी उत्पादकों को भारत के बाजार में समान और उचित पहुंच प्रदान करेगा। ट्रंप ने मार्च में तुर्की से भी यह दर्जा वापस लेने की मंशा जाहिर की थी। ट्रम्प कई बार और कई मंच से भारत और तुर्की के लिए यह बात कह चुके हैं।

अमेरिका का कहना है कि भारत को दी जाने वाले छूट के कारण उसे व्यापारिक नुकसान हो रहा है। साथ ही भारत जीएसपी के मापदंड पूरे करने में नाकाम रहा है। हालांकि ट्रंप के इस बयान के बाद वाणिज्य सचिव अनूप वधावन ने कहा था कि अमेरिका के इस फैसले से का 5.6 अरब डॉलर के निर्यात पर कोई विशेष प्रभाव नहीं पड़ेगा।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com