Breaking News

जानिए सिर्फ भारत को ही एफ-21 लड़ाकू विमान क्यों मिलेगा? | American Defense Company given a Big Offer to India for F-21 Fighter Plane…

Posted on: 14 May 2019 20:14 by bharat prajapat
जानिए सिर्फ भारत को ही एफ-21 लड़ाकू विमान क्यों मिलेगा? | American Defense Company given a Big Offer to India for F-21 Fighter Plane…


अमेरीकी रक्षा कंपनी ने लड़ाकू विमानों को लकर भारत को एक बड़ा ऑफर दिया है। दरअसल अमेरीका ने भारत को अत्याधुनिक एफ-21 बेचने की इच्छा जताई है जो अमेरिका के ही जेट एफ-16 अधिक एडवांस है। विमान कंपनी लॉकहीड मार्टिन के अधिकारी ने बताया कि अगर भारत 114 लड़ाकू विमान खरीदने का ऑर्डर देता है तो भारत के अलावा किसी अन्य देष को यह लडाकू विमान नही बेचे जाएंगे।

बता दे कि एफ-21 जेट एफ-16 से अधिक आधुनिक है। यह विमान कम ईंधन में लंबी दूरी तय कर सकता है साथ ही इसमें अधिक हथियार ले जाने की भी क्षमता है इसके अलावा इसे भारत की जरूरतों के अनुसार ही बनाया गया है। लॉकहीड मार्टिन कंपनी के रणनीतिकार विवेक लाल ने बताया कि एफ-16 और एफ-21 में बहुत अंतर है साथ ही इस आधुनिक विमान में लगा रडार पिछले विमान की तुलना में अधिक शक्तिशाली है।

विवेक लाल ने कहा कि अगर भारत एफ-21 विमान को खरीदता है तो इसे विश्व के किसी अन्य देष को नही बेचा जाएगा। बताया जा रहा है कि अमेरिकी कंपनी इस पेषकष के जरिए यूरोपीय और रूसी विमान कंपनियों से विमान बिक्री के मामले में आगे निकलना चाहती है।

अमेरिकी विमान कंपनी ने कहा कि अगर भारत लॉकहीड के साथ अनुबंध करता है तो वह टाटा ग्रुप के साथ एफ-21 अत्याधुनिक केंद्र का निर्माण करेगी। जिससे भारत में रक्षा निर्माण का ढांचा तैयार करने में मदद मिलेगी।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com